हल्दीघाटी का युद्ध किसके बीच लड़ा गया, राजपूतों का इतिहास भी मिटाओगे क्या: केंद्र से विवेक तन्खा का सवाल

NCERT द्वारा इतिहास के सिलेबस से मुगल साम्राज्य से जुड़े चैप्टर हटाए गए हैं, राज्यसभा सांसद ने पूछा है कि हल्दीघाटी का युद्ध किसके बीच हुआ? ये कैसे बताओगे?

Updated: Apr 15, 2023, 04:35 PM IST

भोपाल। इतिहास की सिलेबस से मुगल साम्राज्य से जुड़े चैप्टर हटाए जाने को लेकर केंद्र सरकार की चौतरफा आलोचना हो रही है। इसी बीच सांसद विवेक तन्खा ने केंद्र पर निशाना साधते हुए पूछा है कि अब राजपूतों का इतिहास भी मिटाओगे क्या? उन्होंने तर्क दिया कि हल्दीघाटी का युद्ध किसके बीच हुआ था, ये अब कैसे बताया जाएगा?

ग्वालियर पहुंचे कांग्रेस के राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने NCERT के सिलेबस में बदलाव के मुद्दे पर कहा, 'मुगलों के इतिहास को 100 साल बाद विलोपित कर दिया गया। अब राजपूतों को विलोपित करोगे क्या..? इतिहास का ज्ञान तो सबको होना चाहिए। आखिर हल्दीघाटी का युद्ध किसके बीच लड़ा गया...? यह आप कैसे बताओगे?' बता दें कि हल्दीघाटी का युद्ध मेवाड़ राजाओं और मुगल सेना के बीच हुई थी।

यह भी पढ़ें: BJP ने षडयंत्र पूर्वक OBC वर्ग से 27 प्रतिशत आरक्षण छीना, देश में जातीय जनगणना आवश्यक: कमलनाथ

साधु-संतों के इर्द-गिर्द हो रही राजनीति के मुद्दे पर राज्यसभा सांसद तन्खा ने कहा कि साधु संतों को आदर सत्कार से देखा जाना चाहिए। हम आदर करते हैं लेकिन बीजेपी प्रचार करती है। हम प्रचार नहीं करते। ग्वालियर में 16 अप्रैल को होने वाले आंबेडकर महाकुंभ पर टिप्पणी करते हुए राज्यसभा सांसद विवेक तंखा ने कहा कि बीजेपी 20 साल लेट हो गई है और इस 20 साल की एंटी इनकंबेंसी का पूरा मौका कांग्रेस को मिलेगा। 

उन्होंने कहा कि बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर हमारे संविधान के निर्माता थे। मेरे आईकॉन हैं, लेकिन बीजेपी इस मुद्दे पर राजनीति करने में लेट हो गई है। तन्खा ने राहुल गांधी को अपनी राज्यसभा सीट ऑफर करने के सवाल पर कहा कि राहुल गांधी और सोनिया ने उन्हें दूसरी बार मौका दिया है और मैं अपना सौभाग्य मानूंगा कि वे मेरी सीट स्वीकार करेंगे।