कृषि कानूनों को लेकर दिए बयान से पलटे कृषि मंत्री तोमर, बोले मैंने कब कहा नया बिल लाएंगे

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नागपुर में दिया था बयान, तोमर ने कृषि कानूनों का जिक्र करते हुए कहा था कि अभी हम एक कदम ही पीछे हटे हैं, लेकिन हम फिर आगे बढ़ेंगे, कृषि मंत्री के बयान का विरोध होते ही उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि उनके कहने का यह मतलब नहीं था कि सरकार नया बिल लाएगी

Updated: Dec 26, 2021, 04:47 AM IST

नई दिल्ली। कृषि कानूनों को लेकर दिए कृषि मंत्री के बयान पर बढ़े विवाद के बाद खुद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर अपने बयान से पलट गए हैं। कृषि मंत्री ने अपने बयान पर सफाई देते हुए कहा है कि उन्होंने यह कभी नहीं कहा कि सरकार नया बिल लाएगी। कृषि मंत्री ने कहा कि भारत सरकार किसानों के फायदे के लिए ही काम करेगी। 

न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के हवाले से कहा है कि मैंने कहा था कि सरकार अच्छे कानून लेकर आई थी, जो कि किसानों के हित में थे। लेकिन किन्हीं कारणों की वजह से हमें कानूनों को रद्द करना पड़ा। भारत सरकार हमेशा किसानों के फायदे के लिए ही काम करेगी। मैंने यह बिल्कुल भी नहीं कहा कि हम दोबारा कानून लाएंगे। 

यह भी पढ़ें : मैदान पर क्रिकेट खेलती दिखीं साध्वी प्रज्ञा, कांग्रेस बोली इस चमत्कार पर डॉक्टर करें शोध

दरअसल शनिवार को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का बयान काफी सुर्खियों में रहा जो कि उन्होंने शुक्रवार को नागपुर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिया था। नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को नागपुर में कृषि कानूनों का ज़िक्र छेड़ते हुए कहा था कि कृषि क्षेत्र में बड़े सुधार की आवश्यकता है। सरकार इसके लिए बिल लेकर भी आई थी, लेकिन कुछ लोगों को यह रास नहीं आया। 

इसके बाद नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि 70 वर्षों के इतिहास में पहली बार कृषि क्षेत्र में इतना बड़ा सुधार होने जा रहा था। लेकिन सरकार निराश नहीं है। हम एक कदम ही पीछे हटे हैं। आगे बढ़ेंगे। 

यह भी पढ़ें : एक कदम पीछे हटे हैं, फिर बढ़ेंगे, आंदोलन खत्म होते ही कृषि मंत्री ने दिए कानून दोबारा लागू करने के संकेत

कृषि मंत्री का यह बयान सामने आते ही एक बार फिर इस बात को लेकर चर्चा तेज हो गई थी कि मोदी सरकार एक बार फिर नया बिल लाने की तैयारी कर रही है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर मोदी सरकार की मंशा पर सवाल खड़ा करते हुए लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी कृषि मंत्री के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि अगर सरकार फिर से कृषि विरोधी कदम आगे बढ़ाएगी तो अन्न दाता भी एक बार फिर सत्याग्रह करेंगे। देश के कृषि मंत्री ने मोदी जी की माफ़ी का अपमान किया है- ये बेहद निंदनीय है।अगर फिर से कृषि विरोधी कदम आगे बढ़ाए तो फिर से अन्नदाता सत्याग्रह होगा।पहले भी अहंकार को हराया था, फिर हरायेंगे।