पेगासस: Apple ने मजबूत की सिक्योरिटी, यूजर्स को जासूसी से बचाने के लिए लाया जरूरी अपडेट

दिग्गज मोबाइल निर्माता कंपनी Apple ने सभी iphone यूजर्स को तत्काल नया सॉफ्टवेयर अपडेट करने को कहा है, माना जा रहा है कि कंपनी ने इस अपडेट में सुरक्षा खामियों को दूर किया है

Updated: Sep 15, 2021, 02:46 PM IST

पेगासस: Apple ने मजबूत की सिक्योरिटी, यूजर्स को जासूसी से बचाने के लिए लाया जरूरी अपडेट
Photo Courtesy: NYT

नई दिल्ली। पेगासस जासूसी कांड के खुलासे के बाद दिग्गज टेक कंपनी Apple को प्रोडक्ट्स सवालों के घेरे में है। बताया जा रहा है कि अब कंपनी ने अपने सुरक्षा खामी को ठीक कर लिया है। दरअसल, Apple ने अपने सभी प्रोडक्ट्स के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किया है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने इस नए अपडेट में जीरो क्लिक क्रिटिकल वल्नेरिबिलिटी को फिक्स किया है। इसी खामी के कारण जासूस सॉफ्टवेयर को सऊदी एक्टिविस्ट के फोन में इंस्टॉल किया गया था। इसके वजह से ही एक्टिविस्ट का फोन सर्विलांस पर रखा गया था। 

यह भी पढ़ें: सत्ता की नाक के नीचे हो रहा है नशे का कारोबार, भोपाल में धड्डले से बिक रहा है गांजा

Apple ने इस खामी को ढूंढने का क्रेडिट सिटीजन्स लैब को दिया है। सिटीजन्स लैब ने ही बीते दिनों जासूसी कांड का भंडाफोड़ और संभवित टारगेट के मोबाइल फोन को जांचकर अटैक की पुष्टि की थी। Apple के सिक्योरिटी इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर के हेड Ivan Krstić ने एक स्टेटमेंट में बताया है कि इस तरह के अटैक काफी जटिल होते हैं।

सिटीजन्स लैब ने बताया था कि Apple की इस खामी का गलत फायदा स्पाइवेयर NSO ग्रुप के सॉफ्टवेयर फरवरी से ही उठा रहे हैं और स्पेसिफिक फोन में पेगासस स्पाइवेयर इंस्टॉल कर रहे थे। आईफोन से लेकर मैक और एपल वॉच तक प्रभावित हुई थीं। बहरहाल कंपनी ने अर्जेंट सॉफ्टवेयर अपडेट जारी कर दिया है जिससे जीरो क्लिक स्पाइवेयर का खतरा ब्लॉक हो जाएगा।