वाराणसी में सपा ने जीता MLC का चुनाव, प्रधानमंत्री के क्षेत्र में BJP तीसरे नंबर पर

शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार लाल बिहार यादव ने बाज़ी मारी, बीजेपी उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहे, स्नातक क्षेत्र में भी एसपी उम्मीदवार लगातार आगे चल रहे हैं

Updated: Dec 05, 2020, 12:18 AM IST

वाराणसी में सपा ने जीता MLC का चुनाव, प्रधानमंत्री के क्षेत्र में BJP तीसरे नंबर पर
Photo Courtesy : Jagran.com

वाराणसी/लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में बीजेपी को करारी शिकस्त मिली है। वाराणसी खंड के शिक्षक निर्वाचक मंडल के एमएलसी चुनावों में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार लाल बिहारी यादव ने बाज़ी मार ली है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी निर्दल प्रमोद कुमार मिश्र को हराया है। पिछले दो बार से चुनाव जीतने वाले बीजेपी के चेतनारायण सिंह इस बार तीसरे नंबर पर रहे। 

एमएलसी वाराणसी खंड शिक्षक कोटे की सीट पर सपा के लाल बिहारी यादव को 7248 वोट मिले। उनके प्रतिद्वंद्वी शिक्षक नेता ओम प्रकाश शर्मा गुट के डॉ. प्रमोद कुमार मिश्र को 6830 वोट मिले। अंतिम में मिश्र के वोटों का अंतरण करने पर सपा के लाल बिहारी यादव के 518 वोट और बढ़ गए। इस तरह वह अपने प्रतिद्वंद्वी से 918 वोट अधिक हासिल कर चुनाव जीत गए हैं। शिक्षक सीट पर पिछले 10 साल से काबिज निवर्तमान विधायक चेतनारायण सिंह मतगणना के प्रारंभ से अंत तक तीसरे स्थान पर ही बने रहे । वह मात्र 4858 मत ही पा सके।

Photo Courtesy: Dainik Jagran

एमएलसी चुनावों में मिली जीत के बाद समाजवादी पार्टी के खेमे में ख़ुशी की लहर है। प्रधानमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र और बीजेपी के गढ़ में इतनी करारी शिकस्त देने के बाद सपा खेमें में जीत की ख़ुशी दोगुनी हो गई है। 

स्नातक सीट पर भी समाजवादी पार्टी आगे

वाराणसी की स्नातक सीट पर भी समाजवादी पार्टी बढ़त बनाए हुए है। अब तक की गिनती में सपा के आशुतोष सिन्हा को 18,679 वोट और भाजपा के केदारनाथ सिंह को 16,665 वोट मिल चुके हैं। इस लिहाज से अभी समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार 2014 मतों से आगे चल रहे हैं। फिलहाल छठें दौर में दूसरी वरीयता के मतों की गिनती की जा रही है जो रात लगभग 12 बजे तक पूरी होगी। इसके बाद तीसरी वरीयता के वोट गिने जाएंगे। माना जा रहा है रिजल्ट भोर में करीब चार बजे के बाद आएगा।