इंडियन एयरस्पेस से गुजर रहे ईरानी प्लेन में बम की सूचना, सुखोई ने एस्कॉर्ट करते हुए सीमा से बाहर किया

दुनिया भर के फ्लाइट पर निगरानी रखने वाली संस्था फ्लाइटरडार ने बताया कि ये विमान दिल्ली और जयपुर में अपनी निर्धारित ऊंचाई से नीचे आने की कोशिश कर रहा है। इसके बाद इंडियन एयरफोर्स का सुखोई जेट अलर्ट हो गया।

Updated: Oct 03, 2022, 07:54 AM IST

नई दिल्ली। भारत के एयरस्पेस से गुजर रहे एक विमान में बम होने की खबर मिलने के बाद भारत की खुफिया एजेंसियों में हड़कंप मच गया। ये विमान ईरान की फ्लाइट थी और ईरान से चीन की ओर जा रही थी। तभी एक विमान ने दिल्ली में इमरजेंसी लैडिंग की इजाजत मांगी। बताया गया कि विमान में बम है। भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने इस विमान को लैंडिंग की इजाजत नहीं दी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक ये विमान तेहरान से चीन के ग्वांग्झू शहर की ओर जा रहा था। तभी लगभग 9 बजकर 20 मिनट पर इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के अधिकारियों को ये जानकारी मिली कि एक विमान फ्लाइट नंबर-W581 इमरजेंसी लैंडिंग की इजाजत चाहता है। दरअसल महां एयरपोर्ट के विमान के क्रू ने दिल्ली एयरपोर्ट एटीसी से संपर्क किया कि इस फ्लाइट में बम है और विमान तत्काल लैंडिंग की इजाजत चाहता है। 

यह भी पढ़ें: सेक्स रैकेट चलाने के आरोपी भाजपा नेता को मिली जमानत, मेघालय पुलिस नहीं दे पाई पर्याप्त सुबूत

इस वक्त ये विमान इंडियन एयरस्पेस में था, लेकिन भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने किसी तरह का खतरा न उठाते हुए इस विमान को यहां उतरने की इजाजत नहीं दी और विमान को जयपुर के लिए डायवर्ट कर दिया। जयपुर से ही सटे जोधपुर में आज भारतीय वायुसेना का एक कार्यक्रम चल रहा था। ऐसे में विमान को वहां उतरने की भी इजाजत नहीं दी गई। इस पूरी घटना के दौरान 45 मिनट तक ये विमान इंडियन एयरस्पेस में चक्कर लगाता रहा। इसके बाद विमान को वापस ग्वांग्झू शहर की ओर ही रवाना कर दिया गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्लाइट में बम होने की खबर मिलने के बाद ही जोधपुर और पंजाब से वायुसेना के विमानों को अलर्ट कर दिया गया। कुछ ही मिनटों में इस फ्लाइट को इंडियन एयरफोर्स के सुखोई 30MKI  जेट विमानों ने आसमान में घेर लिया। यही नहीं तत्काल ग्राउंड फोर्स को भी एक्टिवेट कर दिया गया। पूरे 45 मिनट तक सुखोई के विमान इस इरानी विमान को घेरे रहे ताकि ये फ्लाइट जबरन दिल्ली या जयपुर में लैंड करने की कोशिश न करें।

दुनिया भर के फ्लाइट पर नजर रखने वाली संस्था फ्लाइटरडार 24 ने अपने डाटा के हवाले से बताया कि ईरान का ये विमान पहले दिल्ली के एयरस्पेस फिर बाद में जयपुर के एयरस्पेस में अपनी ऊंचाई कम कर रहा था। यानी कि विमान उतरने की कोशिश कर रहा था।लेकिन भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से अनुमति नहीं मिलने के बाद इस विमान ने फिर से चीन के ग्वांग्झू शहर की दिशा पकड़ ली।