रिम्स जा रहे लालू यादव की एयरपोर्ट पर बिगड़ी तबीयत, विवाद बढ़ता देख AIIMS ने किया एडमिट

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद को कल तबीयत बिगड़ने के बाद एयर एम्बुलेंस से दिल्ली लाया गया था, लेकिन एम्स हॉस्पिटल ने उन्हें भर्ती करने से मना कर दिया है, एम्स ने कहा है कि वे रांची रिम्स में ही इलाज कराएं, इसी बीच आरजेडी नेता की स्थिति नाजुक हो गई तब जाकर एम्स ने उन्हें एडमिट किया

Updated: Mar 23, 2022, 08:57 AM IST

नई दिल्ली। आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव को तबीयत बिगड़ने के बाद एयर एम्बुलेंस से दिल्ली लाया गया था। हालांकि, एम्स के डॉक्टरों ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री को भर्ती करने तक से मना कर दिया था। एम्स प्रशासन ने कहा है कि इन्हें रांची स्थित रिम्स में ही दिखाया जाए। वापस रिम्स लौट रहे लालू यादव की दिल्ली एयरपोर्ट पर तबियत ज्यादा बिगड़ गई। मामले पर विवाद बढ़ता देख एम्स ने उन्हें एडमिट कर लिया है।

एम्स प्रशासन के इस बर्ताव को लेकर आरजेडी नेताओं ने आक्रोश व्यक्त किया है। आरजेडी के सीनियर विधायक भाई वीरेंद्र ने सनसनीखेज आरोप लगाते हुए कहा है कि केंद्र की बीजेपी सरकार के दबाव में आकर AIIMS ने लालू प्रसाद यादव को भर्ती करने से मना कर दिया था। आरजेडी के मुख्य प्रवक्ता भाई वीरेंद्र ने कहा है कि केंद्र की बीजेपी सरकार सामाजिक न्याय के लिए संघर्षरत लालू यादव को मारने की कोशिश कर रही है और यही वजह से की उन्हें तबियत बहुत खराब होने तक एम्स में एडमिट नहीं किया गया। हलांकि, लालू यादव के परिवार की ओर से इस मामले को लेकर अबतक कोई बयान सामने नहीं आया है।

यह भी पढ़ें: हैदराबाद के भोईगुड़ा इलाके में भीषण आग, 11 लोग जिंदा जले, सभी मृतक़ बिहार के रहने वाले

दरअसल, चारा घोटाले में सजा काट रहे लालू यादव को कल देर शाम तबीयत बिगड़ने के बाद रांची से एयर एम्बुलेंस के जरिए नई दिल्ली लाया गया था। यहां उन्हें रात करीब 9 बजे एम्स के इमरजेंसी वार्ड में दाखिल कराया गया था। लेकिन डॉक्टरों ने मामूली जांच के बाद उन्हें पूरी तरह स्वस्थ बताया और कहा कि इन्हें भर्ती करने की आवश्यकता नहीं है। डॉक्टरों ने उन्हें रांची स्थित रिम्स में ही इलाज कराने को कहा। रिम्स के लिए लौटते वक्त लालू यादव की तबियत ज्यादा बिगड़ गई जिसके बाद आनन-फानन में उन्हें एम्स वापस लाया गया।

यह भी पढ़ें: हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल के ठिकानों पर IT का छापा, बोगस खर्चे का दावा

हैरानी की बात ये है कि रांची स्थित रिम्स के मेडिकल बोर्ड ने ही मंगलवार को बैठक में लालू प्रसाद यादव को दिल्ली भेजने पर फैसला लिया था। रिम्स निदेशक डॉ. कामेश्वर प्रसाद के मुताबिक लालू यादव की स्थिति खराब होती जा रही थी। लालू यादव का क्रिएटिनिन स्तर बढ़ता जा रहा है और वह नियंत्रित नहीं हो पा रहा था। 

रिम्स के डॉक्टर विद्यापति ने बताया कि लालू यादव ब्लड शुगर, रक्तचाप, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, तनाव, थैलीसीमिया, प्रोस्टेट के बढ़ने, यूरिक एसिड के बढ़ने तथा मस्तिष्क से सम्बन्धित बीमारियों से ग्रस्त हैं। इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि लालू कमजोर प्रतिरोधक क्षमता, दाहिने कंधे की हड्डी में दर्द, पैर की हड्डी की समस्या तथा दृष्टि दोष से भी ग्रस्त हैं। डॉ. के मुताबिक उनका गुर्दा सिर्फ 15-20 प्रतिशत क्षमता के साथ काम कर रहा है।