मध्य प्रदेश समेत 5 राज्यों से दिल्ली आने पर दिखानी होगी कोरोना रिपोर्ट, सूत्रों के हवाले से ख़बर

पब्लिक ट्रांसपोर्ट से दिल्ली आने वाले यात्रियों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी, निजी वाहनों से आने वालों पर लागू नहीं होंगे ये नियम, 26 फ़रवरी की रात से आदेश लागू होने की संभावना

Updated: Feb 24, 2021, 12:16 PM IST

मध्य प्रदेश समेत 5 राज्यों से दिल्ली आने पर दिखानी होगी कोरोना रिपोर्ट, सूत्रों के हवाले से ख़बर
Photo Courtesy: ABP

नई दिल्ली। देश में एक बार फिर से पांव पसार रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों से दिल्ली आने वाले यात्रियों को कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट दिखानी होगी। दिल्ली सरकार आज इस बात का आधिकारिक ऐलान करेगी। सूत्रों के मुताबिक यह यह आदेश 26 फरवरी की आधी रात से लेकर 15 मार्च दोपहर 12:00 बजे तक लागू रहेगा।

जानकारी के मुताबिक देश के पांच राज्यों के यात्रियों को ही राजधानी आने के पहले कोरोना निगेटिव की RT-PCR रिपोर्ट दिखाना होगा। इन पांच राज्यों की लिस्ट में दिल्ली से सटे हुए राज्य उत्तर प्रदेश और हरियाणा शामिल नहीं है। इनमें मध्य प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ और पंजाब शामिल हैं। इन सभी पांच राज्यों के नोडल अधिकारियों से कहा जाएगा कि वे अपने यहां से दिल्ली जा रहे लोगों की 72 घंटे तक पुरानी नेगटिव RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट सुनिश्चित करें उसके बाद ही दिल्ली की तरफ प्रस्थान करने दें।

बताया जा रहा है कि यह आदेश फ्लाइट, ट्रेन और बस से दिल्ली आने वाले यात्रियों पर ही लागू होगा। यानी केवल पब्लिक ट्रांसपोर्ट के जरिए दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना जांच रिपोर्ट अनिवार्य होगी। कार, बाइक या किसी प्राइवेट वाहन से दिल्ली आने वाले यात्रियों पर यह पाबंदी लागू नहीं होगी।

गौरतलब है कि एक ओर देशभर में युद्धस्तर पर कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन पिछले कुछ दिनों के दौरान कोरोना के मामले कम होने के बजाए दोबारा से बढ़ने लगे हैं। देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। यह सिर्फ भारत की स्थिति नहीं है, बल्कि दुनिया के कई बड़े देशों में संक्रमण तेजी पकड़ने लगा है। टीकाकरण अभियान के बीच कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी चिंता का विषय है।