दिशा रवि की ज़मानत पर अब मंगलवार को आएगा कोर्ट का फैसला

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने दिशा रवि को सोमवार तक न्यायिक हिरासत में भेजा, सोमवार को ही दिल्ली पुलिस ने निकिता जैकब और शांतनु मुलुक को पूछताछ के लिए बुलाया है

Updated: Feb 20, 2021, 01:53 PM IST

Photo Courtesy : The News Minute
Photo Courtesy : The News Minute

नई दिल्ली। पर्यावरण एक्टिविस्ट दिशा रवि को आज भी ज़मानत नहीं मिल सकी। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने उनकी ज़मानत याचिका पर आज सुनवाई के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। यह फैसला अब मंगलवार को सुनाया जाएगा। इस बीच, कोर्ट ने दिशा को सोमवार तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। 

इससे पहले दिशा के वकील ने आज कोर्ट में अपनी दलीलें पेश कीं। वकील ने कहा कि किसी देश विरोधी व्यक्ति से बात कर लेने से ही कोई देश विरोधी नहीं हो जाता। किसी भी मसले पर किसी व्यक्ति से बात करना देशद्रोह नहीं होता। दिशा के वकील ने इस मामले पर दिल्ली पुलिस की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि पुलिस इस मामले का कोई लिंक जोड़ नहीं पा रही है। कोई भी व्यक्ति किसी आंदोलन को पसंद या नापसंद कर सकता है। 

दिशा के वकील ने दिल्ली पुलिस की मंशा पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि जब दिशा पांच दिन की रिमांड पर थीं, तब दिल्ली पुलिस ने उन्हें बेंगलुरु ले जाकर तहकीकात करने की ज़हमत क्यों नहीं उठाई? पुलिस कुछ रिकवर करने क्यों नहीं गयी? जबकि पुलिस के अनुसार सबकुछ बेंगलुरु में ही किया गया। वकील ने यह भी कहा कि जब ट्रैक्टर रैली के आयोजक संयुक्त किसान मोर्चा के लोगों पर राजद्रोह का आरोप नहीं लगाया गया, तो इसके बारे में बात करने वाले किसी शख्स पर राजद्रोह का इल्ज़ाम कैसे लगाया जा सकता है? 

यह भी पढ़ें : दिशा रवि को 3 दिन की न्यायिक हिरासत, दिल्ली पुलिस ने कहा 22 तारीख़ को चाहिए कस्टडी

दिशा रवि को फिलहाल पटियाला हॉउस कोर्ट ने तीन दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा है। सोमवार यानी 22 फरवरी तक वे जुडिशियल कस्टडी में रहेंगी। सोमवार को ही दिल्ली पुलिस ने इस मामले में निकिता जैकब और शांतनु मुलुक को भी पूछताछ के लिए बुलाया है। पुलिस दिशा को इन दोनों लोगों के साथ बिठाकर पूछताछ करना चाहती है। निकिता और शांतनु को पहले ही बॉम्बे हाई कोर्ट से अग्रिम ज़मानत मिल चुकी है।