जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद के चुनाव 28 नवंबर से 8 चरणों में होंगे

28 तारीख को होने वाले मतदान के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी

Updated: Nov-05, 2020, 11:59 AM IST

जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद के चुनाव 28 नवंबर से 8 चरणों में होंगे
Photo Courtesy: The wire

जम्मू कश्मीर चुनाव आयोग ने जिला विकास परिषद चुनाव (डीडीसी) की घोषणा कर दी है। जम्मू कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद चुनाव आयोग ने पहली बार चुनाव की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि पहले चरण का मतदान 28 नवंबर को होगा और 22 अक्टूबर को अंतिम चरण का मतदान होगा। डीडीसी चुनाव 8 चरणों में होगा।

अक्टूबर में सरकार ने जम्मू-कश्मीर पंचायती राज अधिनियम में संशोधन किया था ताकि प्रत्येक जिले में जिला विकास परिषदों की स्थापना की जा सके, जिसमें सीधे निर्वाचित सदस्य होंगे। राज्य निर्वाचन आयुक्त के के शर्मा ने बताया कि जम्मू कश्मीर में खाली पड़े सरपंच और पंचायत सीट के चुनाव भी एक साथ होंगे। उन्होंने कहा कि मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों ( ईवीएम) के जरिए होगा और कोरोना वायरल से संक्रमित, बुजुर्गों और शरीरिक रूप से कमजोर लोगों के लिए पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करने की सुविधा होगी।

जानकारी के मुताबिक, 28 तारीख को होने वाले मतदान के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी होगी। के के शर्मा ने कहा कि चुनाव से जुड़े विभिन्न हितधारकों के साथ विचार और अन्य सभी प्रासंगिक कारकों को ध्यान में रखने के बाद जम्मू-कश्मीर के 20 डीडीसी के लिए आठ चरणों में चुनाव आयोजित करने का निर्णय लिया गया, जिनमें से 10 जम्मू क्षेत्र में और 10 कश्मीर क्षेत्र में है।