फिल्म से 400 करोड़ रुपए कमाए, उसमें से कश्मीरी हिंदुओं को कितने दिए, विवेक अग्निहोत्री पर भड़कीं आशा पारेख

आशा पारेख ने आरोप लगाया कि प्रोड्यूसर्स ने इतने पैसे कमाए हैं लेकिन उन कश्मीरी पंडितों को कुछ नहीं दिया, जिन पर ये फ़िल्म आधारित है।

Updated: Oct 11, 2023, 10:33 AM IST

मुंबई। बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख ने 'द कश्मीर फाइल्स' के मेकर्स के प्रति नाराजगी जाहिर की है। बीते साल भारत के सबसे बड़े फ़िल्म पुरस्कार ‘दादासाहेब फाल्के’ से नवाज़ी गई एक्ट्रेस आशा पारेख ने मेकर्स से पूछा है कि फिल्म से मिले प्रॉफिट से उन्होंने ने जम्मू-कश्मीर में रह रहे हिंदुओं के भले के लिए कितना योगदान दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रोड्यूसर्स ने इतने पैसे कमाए हैं लेकिन उन कश्मीरी पंडितों को कुछ नहीं दिया, जिन पर ये फ़िल्म आधारित है।

दरअसल, हाल ही में न्यूज 18 को दिए इंटरव्यू में आशा पारेख से 'द कश्मीर फाइल्स' और 'द केरल स्टोरी' जैसी फिल्मों को लेकर हुए विवादों पर सवाल किया गया। जिसपर उन्होंने जवाब देते हुए कहा, "मैंने वो फिल्में नहीं देखी, तो मैं उनपर हुई कॉन्ट्रोवर्सी पर कुछ नहीं कह सकती।" इसके बाद जब उनसे पूछा गया कि क्या इस तरह की फिल्में बननी चाहिए? इसपर अभिनेत्री ने कहा, "अगर लोग इन फिल्मों को देख रहे हैं तो उन्हें देखनी चाहिए।"

आशा पारेख ने आगे कहा, "हां, लोगों ने कश्मीर फाइल्स देखी। मैं यहां कुछ विवादित कहने वाली हूं। फिल्म के प्रोड्यूसर ने 400 करोड़ कमा लिए। उन पैसों में से उन्होंने जम्मू-कश्मीर में रह रहे हिंदुओं के भले के लिए कितने रुपये दिए? जिन लोगों के पास बिजली, पानी नहीं है, प्रोड्यूसर ने उन्हें कितने पैसे दिए? प्रोड्यूसर्स को भी प्रॉफिट का हिस्सा मिलता है। मान लीजिए फिल्म की 400 करोड़ की कमाई में से उन्होंने 200 करोड़ कमाये, उसमें से वह लोगों की मदद के लिए 50 करोड़ तो दान कर सकते थे।"

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख ने हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन फिल्में दी हैं। 60 और 70 के दशक की शानदार अभिनेत्रियों में से एक आशा पारेख, पद्म श्री और दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित हैं। 81 की उम्र में भी आशा, छोटे पर्दे पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर दर्शकों का दिल जीत लेती हैं। साथ ही अभिनेत्री सम-सामयिक मुद्दे और इंडस्ट्री में चल रही हलचल पर भी बारीकी से गौर फरमाती नजर आती हैं। इसी कड़ी में दिग्गज अभिनेत्री ने सुपरहिट फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के निर्माताओं की आलोचना की है।

'द कश्मीर फाइल्स' को विवेक अग्निहोत्री ने लिखा और डायरेक्ट किया है। फिल्म में 1990 में कश्मीर घाटी में हुई हिंदुओं की हत्या के बारे में दिखाया गया है। फिल्म का निर्माण विवेक अग्निहोत्री और उनकी पत्नी पल्लवी जोशी, तेज नारायण और अभिषेक अग्रवाल ने किया है। फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती और पल्लवी जोशी को मुख्य किरदार में दिखाया गया है। फिल्म रिलीज के बाद कई लोगों ने इसे प्रोपेगैंडा करार दिया था।