PM मोदी के विकसित भारत वाले मैसेज पर EC सख्त, कहा- लोगों को मैसेज भेजना तत्काल बंद करें

चुनाव आयोग को शिकायत मिली थी कि आदर्श आचार लागू होने के बावजूद भी केंद्र सरकार द्वारा लोगों के वॉट्सएप पर 'विकसित भारत' के मैसेज भेजे जा रहे हैं।

Updated: Mar 21, 2024, 02:38 PM IST

नई दिल्ली। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बावजूद केंद्र सरकार द्वारा लोगों को भेजे जा रहे वॉट्सएप मैसेज को लेकर चुनाव आयोग ने आपत्ति जताई है। निर्वाचन आयोग ने केंद्र सरकार को कहा है कि लोगों के वॉट्सएप पर मैसेज भेजना तत्काल बंद करें। चुनाव आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को इसको लेकर एक नोटिस भी जारी किया है।

दरअसल, आयोग को कई शिकायतें मिली थीं कि आम चुनाव 2024 की घोषणा और आदर्श आचार संहिता लागू होने के बावजूद नागरिकों के फोन पर ऐसे संदेश अभी भी भेजे जा रहे हैं। ऐसे में आयोग ने मामले पर संज्ञान लेते हुए केंद्र सरकार को तत्काल हिदायत दी। हालांकि, आयोग ने कोई कार्रवाई नहीं की है, जैसा कि मुख्य चुनाव आयुक्त ने बीते दिनों प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था।

बता दें कि आईटी मंत्रालय द्वारा विकसित भारत संकल्प नाम से करोड़ों देशवासियों के वॉट्सएप पर मैसेज भेजे गए हैं। इनमें पीएम मोदी द्वारा लिखा एक पत्र है जिसके माध्यम से वे लोगों से समर्थन मांग रहे हैं। हैरानी की बात ये है कि आचार संहिता लागू होने के बावजूद केंद्र सरकार के रुपयों और संसाधनों ने भाजपा के पक्ष में प्रचार किए जा रहे हैं। इसके बावजूद आयोग द्वारा कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की गई।

आईटी मंत्रालय ने इस मामले को लेकर सफाई देते हुए कहा है ये मैसेज आदर्श आचार (MCC) लागू होने से पहले भेजे गए थे। नेटवर्क कमजोर होने के कारण देरी से पहुंचे हैं।