न्यूज़ वेबसाइट और यूट्यूब चैनल न्यूजक्लिक के ऑफिस और पत्रकारों के घरों पर ईडी का छापा

प्रवर्तन निदेशालय ने न्यूज़ क्लिक के एडिटर प्रांजल और न्यूज़ क्लिक में मालिकाना हक रखने वाले प्रबीर पुरकायस्थ के घर पर भी छापेमारी की है

Updated: Feb 09, 2021, 04:40 PM IST

न्यूज़ वेबसाइट और यूट्यूब चैनल न्यूजक्लिक के ऑफिस और पत्रकारों के घरों पर ईडी का छापा
Photo Courtesy : The Wire

नई दिल्ली। मंगलवार सुबह प्रवर्तन निदेशालय ने वेब पोर्टल न्यूज़ क्लिक के दिल्ली स्थित कार्यालय में छापेमारी की है। न्यूज़ क्लिक के ऑफिस के अलावा संस्थान में काम करने वाले लोगों और कुछ पत्रकारों के घरों पर भी छापेमारी की गई है। प्रवर्तन निदेशालय ने यह छापेमारी कथित तौर पर मनी लॉन्ड्रिंग के सिलसिले में की है। 

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक ईडी ने न्यूज़ क्लिक के सईदुलजाब स्थित ऑफिस में छापेमारी की है। ईडी ने न्यूज़ क्लिक के एडिटर प्रांजल और कंपनी में मालिकाना हक रखने वाले प्रबीर पुरकायस्थ के घरों पर भी छापेमारी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईडी ने न्यूज़ क्लिक पर कथित तौर पर संदिग्ध विदेशी फंडिंग लेने के आरोप के सिलसिले में यह कार्रवाई है। 

न्यूज़ क्लिक के एडिटर प्रांजल ने मीडिया को बताया कि सुबह से ही ईडी की खोजबीन जारी है। हम जांच में ईडी का सहयोग कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। प्रांजल ने मीडिया को बताया है कि ईडी के अधिकारी तमाम दस्तावेज़ों को खंगाल रहे हैं। एडिटर प्रांजल के मुताबिक ईडी की तरफ से उन्हें नोटिस भी थमाया गया है। 

न्यूज़ क्लिक के ऑफिस और पत्रकारों के घरों पर हुई छापेमारी की जानकारी वरिष्ठ पत्रकार अभिसार शर्मा ने भी दी है। अभिसार शर्मा ने कहा है कि ईडी ने आज सुबह करीब 10 बजे न्यूज़ क्लिक के दफ्तर पर छापेमारी की है। अभिसार शर्मा ने कहा कि न्यूज़ क्लिक वही यूट्यूब चैनल है, जिस पर मैं 'बोल के लब आज़ाद हैं तेरे' और 'न्यूज़ चक्र' करता हूँ। मीडिया जगत में न्यूज़ क्लिक की पहचान एक स्वतंत्र और निडर पत्रकारिता करने वाले संस्थान के तौर पर है। यह उन गिने-चुने मीडिया ऑर्गनाइजेशन में शामिल है जो सरकार से मुश्किल सवाल करने या सरकारी नीतियों की आलोचना करने से हिचकिचाता नहीं है।