4 राज्यों में चुनाव होने के बाद चुनाव आयोग को आई कोरोना की याद, नियमों का पालन न करने पर प्रचार पर बैन लगाने की दी चेतावनी

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में जारी विधानसभा चुनाव के बीच राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को पत्र लिखकर चेतावनी दी है, आयोग का कहना है कि अगर कोरोना के नियमों की अनदेखी होती है, तो आयोग उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों के प्रचार अभियान पर रोक लगा देगा

Updated: Apr 10, 2021, 06:41 AM IST

नई दिल्ली/कोलकाता। चार राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद चुनाव आयोग को कोरोना की याद आई है। पश्चिम बंगाल में जारी विधानसभा चुनाव के बीच चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को पत्र लिखकर उनके अभियान पर रोक लगाने की चेतावनी दी है। चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनाव के दौरान अगर कोरोना के नियमों का पालन नहीं किया गया तो आयोग उम्मीदवारों सहित स्टार प्रचारकों के अभियान पर रोक लगा देगा। 

चुनाव आयोग ने कहा है स्पष्ट तौर पर रैलियों में कोरोना की गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने के लिए कहा है। आयोग ने तमाम राजनीतिक दलों को इसके लिए चेताया है। आयोग ने कहा है कि अगर प्रचार अभियान के दौरान नियमों का पालन करने वालों की पब्लिक मीटिंग के साथ साथ उनकी रैलियों पर भी रोक लगाई जा सकती है।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा है कि अगर राजनीतिक दलों ने कोरोना के नियमों को ध्यान में रखकर एहतियात बरतने की जहमत नहीं उठाई तो ऐसी स्थिति में आयोग राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों के चुनावी अभियान पर भी रोक लगा सकता है। 

चुनाव आयोग द्वारा दिए गए सख्ती के निर्देश हैरान करने वाले हैं। हैरान करने वाले इसलिए क्योंकि अब तक 4 राज्यों में चुनाव संपन्न हो चुका है। एक अकेला राज्य पश्चिम बंगाल ही बचा हुआ है जहां चार चरणों में चुनाव होने अभी बाकी है। लिहाज़ा आयोग द्वारा बरती गई सख्ती में हुई देरी का राजनीतिक दल कितनी कड़ाई के साथ पालन करते हैं यह समय ही बताएगा। और साथ ही यह भी देखना दिलचस्प होगा कि ढिलाई बरतने वाले उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों पर आयोग इस तरह का कार्रवाई करता है।