हिमाचल चुनाव: निजी वाहन में मिली EVM, 6 चुनावकर्मी सस्पेंड, कांग्रेस ने लगाया धांधली का आरोप

शिमला में जिला चुनाव आयोग ने निजी वाहन में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पाए जाने के बाद पोलिंग पार्टी के सदस्यों को सस्पेंड कर दिया है।

Updated: Nov 14, 2022, 07:02 AM IST

हिमाचल चुनाव: निजी वाहन में मिली EVM, 6 चुनावकर्मी सस्पेंड, कांग्रेस ने लगाया धांधली का आरोप

शिमला। हिमाचल प्रदेश में वोटिंग के बाद अब ईवीएम से छेड़छाड़ की खबरें आने लगी है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शनिवार देर शाम निजी वाहन से ईवीएम ले जा रहे चुनावकर्मियों को पकड़ा था। चुनाव आयोग ने कार्रवाई करते हुए पोलिंग पार्टी के सदस्यों को सस्पेंड कर दिया।

बताया जा रहा है कि शनिवार रात करीब 8 बजे हिमाचल प्रदेश के रामपुर से 12 किलोमीटर दूर दत्तनगर पंचायत स्थित पोलिंग बूथ में मतदान संपन्न करवाकर चुनाव कर्मीयों ने निजी वाहनों में ईवीएम रख लिया। जबकि सहायक निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र मोहन ने उन्हें जीपीएस लगे सरकारी वाहन में ईवीएम मशीन लाने के निर्देश दिए थे।

यह भी पढ़ें: मैं हर रोज गालियां खाता हूं, पिछले 22 साल से वैरायटी-वैरायटी की गालियां खा चुका हूं: पीएम मोदी

चुनाव कर्मी जब दत्तनगर की तरफ मुड़े तो कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने निजी वहान में ईवीएम देखा और हंगामा शुरू कर दिया। कांग्रेस विधायक नंदलाल भी मौके पर पहुंच गए। हंगामे की सूचना मिलेत ही सहायक निर्वाचन अधिकारी और डीएसपी रामपुर मौके पर पहुंचे और मामले में कार्रवाई का आश्वासन देते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं को शांत कराया। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से मामले की शिकायत करते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग की थी। 

जिला चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के विरोध प्रदर्शन के बाद पोलिंग पार्टी के सदस्यों को तुरंत निलंबित कर दिया। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने दावा किया कि पोलिंग पार्टी ईवीएम के साथ छेड़छाड़ कर रही थी। कांग्रेस विधायक नंद लाल ने मीडिया से कहा कि ईवीएम को एक निजी वाहन में इधर-उधर घुमाया जा रहा था। हमने संबंधित पुलिस और चुनाव आयोग के अधिकारियों को इस बात की जानकारी दी। जबकि वोटिंग के पूरा होने पर ईवीएम को प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मतगणना केंद्र तक सरकारी वाहनों में पहुंचाया जाना चाहिए।