गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को नियम पालन करवाने की दी सख्त हिदायत, कहा, नियम टूटने पर लगा दिया जाए लॉकडाउन

गृह मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों को एक एडवाइजरी जारी कर भीड़ भाड़ वाले इलाकों में सख्ती के साथ कोरोना के नियम पालन करवाने हेतु सख्त हिदायत दी है, गृह मंत्रालय ने कहा है कि जहां भी नियम टूट रहे हैं वहां पुनः लॉकडाउन लगा दिया जाए

Publish: Jul 14, 2021, 10:24 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना को लेकर लोगों के बीच बढ़ती लापरवाही के सिलसिले में गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को सख्त निर्देश दिए हैं। गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से कहा है कि वे सभी अपने राज्यों में कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करवाएं। गृह मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि  जहां कहीं भी कोरोना का नियम टूटता है, वहां पर एक बार फिर से लॉकडाउन लगा दिया जाए।  

गृह मंत्रालय ने राज्यों को भेजी एडवाइजरी में कहा है कि कुछ राज्यों में आर फेक्टर (रिप्रोडक्शन फैक्टर) का बढ़ना चिंता का विषय है। आर फेक्टर का  1.0  फीसदी से अधिक होने कोरोना के फैलाव की ओर इशारा करता है। गृह मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में ख़ास तौर पर पहाड़ी क्षेत्रों में बरती जा रही लापरवाही को लेकर अपनी चिंता ज़ाहिर की है। खुद प्रधानमंत्री मोदी ने भी मंगलवार को उत्तर पूर्वी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक के दौरान हिल स्टेशंस और बाज़ार में बिना मास्क से बढ़ती भीड़ पर चिंता व्यक्त की थी। उस दौरान खुद गृह मंत्री भी बैठक में मौजूद थे।  

यह भी पढ़ें : उत्तर पूर्वी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में बोले पीएम, बिना मास्क के भारी भीड़ उमड़ना ठीक नहीं

गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से कहा है कि जिन जगहों पर कोरोना के नियमों का सख्ती के साथ पालन नहीं किया जा रहा है, वहां पर लापरवाही के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करते हुए लॉकडाउन लगा दिया जाए। गृह मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर अभी भी समाप्त नहीं हुई है, इसलिए कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी सहित तमाम नियमों का पालन किया जाना अत्यंत आवश्यक है।