चीन में फैले रहस्यमयी निमोनिया पर भारत सरकार अलर्ट, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- हम आपात स्थिति के लिए तैयार

केंद्रीय मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि भारत मौजूदा स्थिति से उत्पन्न होने वाली किसी भी तरह की आपात स्थिति के लिए तैयार है।

Updated: Nov 24, 2023, 07:35 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कहर से दुनिया अभी उबरा ही था की चीन ने एक बार फिर दुनिया के देशों की चिंताएं बढ़ा दी है। चीन में अब एक रहस्यमयी निमोनिया की बीमारी तेजी से फैल रही है। इस रहस्यमयी निमोनिया का शिकार स्कूली बच्चे हो रहे हैं। हालात ऐसे बनते नजर आ रहे हैं जैसे कोरोना के शुरुआती समय के दौरान थे। इस रहस्यमयी बीमारी को लेकर भारत सरकार भी अलर्ट मोड़ में है।

भारत सरकार का कहना है कि चीन में श्वसन संबंधी बीमारी के प्रकोप पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हम उत्तरी चीन में बच्चों में H9N2 मामलों के फैलने और श्वसन संबंधी बीमारियों के समूहों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं। साथ ही मंत्रालय ने ये भी कहा कि चीन के साथ-साथ एवियन इन्फ्लूएंजा के दोनों मामलों से भारत को कम खतरा है।

केंद्रीय मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि भारत मौजूदा स्थिति से उत्पन्न होने वाली किसी भी तरह की आपात स्थिति के लिए तैयार है। मंत्रालय ने आगे कहा कि डब्ल्यूएचओ द्वारा समग्र जोखिम मूल्यांकन मानव-से-मानव प्रसार की कम संभावना और अब तक डब्ल्यूएचओ को रिपोर्ट किए गए एच9एन2 के मानव मामलों में कम मृत्यु दर के संकेत हैं। वहीं मानव, पशुपालन और वन्यजीव क्षेत्रों के बीच निगरानी को मजबूत करने की आवश्यकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में आगे कहा गया है कि भारत स्वास्थ्य मुद्दों को हल करने की दिशा में एक समग्र और एकीकृत रोडमैप अपनाने के लिए वन हेल्थ दृष्टिकोण पर काम कर रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी कहा, 'खासकर कोविड महामारी के बाद से भारत स्वास्थ्य प्रणालियों और संस्थानों की क्षमता विकसित कर रहा है।'