3 जुलाई को होगी IIT JEE Advance परीक्षा, दाखिले के लिए 75 फीसदी नंबरों की अनिवार्यता खत्म

JEE Advanced date 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने किया JEE एडवांस परीक्षा की तारीखों का एलान, JEE Mains परीक्षा का पहला सत्र 23 से 26 फरवरी 2021 तक होना है

Updated: Jan 08, 2021, 01:30 AM IST

3 जुलाई को होगी IIT JEE Advance परीक्षा, दाखिले के लिए 75 फीसदी नंबरों की अनिवार्यता खत्म
Photo Courtesy: jansatta

दिल्ली। इस साल JEE की एडवांस परीक्षा 3 जुलाई को होगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसकी घोषणा कर दी है। आईआईटी में दाखिले के लिए जरूरी एलीजिबिलिटी में छूट देते हुए 75 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता खत्म की गई है। इस साल जेईई एडवांस परीक्षा आईआईटी खड़गपुर आयोजित कराएगा। पिछले साल इस परीक्षा का आयोजन आईआईटी दिल्ली ने किया था। बीते साल लगभग 2.45 लाख छात्रों ने एक्जाम क्लियर किया था।  

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने गुरुवार को आईआईटी में बैचलर डिग्री के लिए दाखिले के लिए योग्यता मानदंड का भी एलान किया। उन्होंने कहा कि इस साल आईआईटी में दाखिले के लिए 75 प्रतिशत अंकों का योग्यता को खत्म कर दिया गया है। देशभर के छात्रों को लंबे समय से इन तारीखों का इंतजार था।

इस साल होने वाली JEE Mains परीक्षा की तारीखों की घोषणा पहले हो चुकी है। इस साल यह परीक्षा चार बार आयोजित होगी। जिसका पहला सत्र 23 से 26 फरवरी 2021 तक होगा। जबकि इसके दूसरे सत्र मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित होंगे।

यह परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा ली जाएगी। चार सत्रों में होने वाली परीक्षाओं से छात्रों को अंक सुधारने में मदद मिलेगी। इसमें छात्रों से 90 सवाल पूछे जाएंगे। जिनमें से इनमें 75 सवालों के जवाब देना होगा, 15 सवाल वैकल्पिक होंगे। कोरोना महामारी के कारण इस साल जेईई परीक्षाओं का शेड्यूल परिवर्तित किया गया है। जेईई एडवांस्ड परीक्षा जेईई मेन के रिजल्ट के कुछ हफ्ते  बाद होती थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण कई बड़े बदलाव किए जा रहे हैं।