महिला सिपाही के पति ने सभासद के परिवार को जिंदा जलाया, दो मासूमों की मौत

यूपी के कानपुर में महिला सिपाही और उसका पति सभासद के मकान में किराए पर रहते थे, आग में जलने से सभासद के दो मासूम बच्चों की मौत, मकान मालिक और उनकी पत्नी की हालत गंभीर

Updated: Mar 01, 2021, 08:31 AM IST

Photo Courtesy: Hindustan
Photo Courtesy: Hindustan

कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में एक दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है। आरोप है कि महिला पुलिसकर्मी के पति ने बर्बरता की सारी सीमाओं को लांघते हुए अपने मकान मालिक के पूरे परिवार को जिंदा जला दिया। इस वारदात में मकान मालिक के 15 महीने और पांच साल के दो मासूम बच्चों की मौत हो गई। मकान मालिक और उनकी पत्नी की हालत गंभीर है। इस रूह कंपा देने वाली वारदात को अंजाम देने के बाद सनकी आरोपी ने खुद भी वाहन के सामने आकर जान देने की कोशिश की, जिससे वह भी गंभीर रूप से घायल हो गया।

जानकारी के मुताबिक कानपुर देहात के अकबरपुर कोतवाली में तैनात महिला सिपाही उषा प्रजापति अपने पति अवनीश के साथ नेहरू नगर के सभासद जितेंद्र कुमार के मकान में किराए पर रह रही थी। रविवार रात को वह ड्यूटी पर गई थी। उसका पति अवनीश उसे छोड़ने कोतवाली भी गया था। वापसी में घर आने के दौरान वह बोतल में पेट्रोल भरकर ले आया। इसके बाद वह पहली मंजिल पर पहुंचा जहां सभासद का परिवार रहता है। सभासद की पत्नी अर्चना किचन में खाना बना रही थी और उनकी पांच साल की बेटी हर्षिता और 15 महीना का बेटा हनु भी किचन में थे।

आरोप है कि अवनीश ने उन तीनों पर पेट्रोल छिड़क दिया। जबतक कोई कुछ समझ पाता उसने आग भी लगा दी। इतने में वहां जितेंद्र आ गए। परिवार को आग से घिरा देख वे बचाने गए तो अवनीश ने उन पर भी पेट्रोल डाल दिया, जिससे वह भी आग की चपेट में आ गए। इसी मंजिल पर किराए पर रहने वाली एक दूसरी महिला सिपाही अर्चना हो-हल्ला सुनकर जब उन्हें बचाने गई तो अवनीश ने उनपर डंडे से हमला कर दिया और वहां से भाग निकला।

आरोपी इसके बाद नीचे कूद गया और वहां खड़ी सभासद की कार में आग लगा दी। इस दौरान चीख-पुकार सुनकर आसपास के लोग वहां इकट्ठा हो गए और किसी तरह आग बुझाकर पुलिस को बुलाया। इसके बाद सभी लोगों को अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें कानपुर रेफर कर दिया। इलाज के दौरान ही कानपुर में दोनों मासूमों ने दम तोड़ दिया। डॉक्टरों ने बताया कि सभासद की पत्नी अर्चना की भी हालत बेहद गंभीर है। 

उधर वाहन के आगे कूदकर जान देने की कोशिश में आरोपी अवनीश की भी हालत गंभीर है। बताया जा रहा है कि हाइवे पर उसने पहले एक कार के सामने छलांग लगाई लेकिन ड्राइवर ने कार को रोक लिया। इसके बाद वह किसी बड़े वाहन के आगे कूद गया। सभासद के पिता ने बताया कि दोनों परिवारों के बीच अब तक किसी तरह का विवाद नहीं रह है। आस-पड़ोस के लोगों का कहना है कि जबसे सभासद ने नई कार खरीदी थी, वह अवनीश को खटकने लगे थे। कुंठा में आकर वह इस तरह की घिनौनी हरकत कर सकता है। 

कानपुर देहात के एसपी केशव कुमार चौधरी ने बताया कि अभी घटना की वजह का पता नहीं चल पाया है, लेकिन आरोपी के डिप्रेशन में होने की बात कही जा रही है। आग से झुलसे दंपति व उसके बच्चों की हालत गंभीर होने के कारण कोतवाल अकबरपुर के साथ इलाज के लिए कानपुर भेजा गया था, जहां बच्चों की मौत की सूचना मिली है।