केरल में बारिश, बाढ़ और बर्बादी, अबतक 18 लोगों की मौत, CM ने सेना से मांगी मदद

केरल में बारिश के कारण बिगड़े हालातों को देखते हुए सीएम पिनराई विजयन ने देर आपात बैठक बुलाई, बोले- स्थिति बेहद गंभीर, हमने सेना, जल सेना और वायू सेना से मदद मांगी है

Updated: Oct 17, 2021, 09:18 AM IST

केरल में बारिश, बाढ़ और बर्बादी, अबतक 18 लोगों की मौत, CM ने सेना से मांगी मदद
Photo Courtesy: Twitter

त्रिवेंद्रम। केरल के कुछ हिस्सों में शनिवार से हो रही तेज बारिश ने अब विकराल बाढ़ का रूप ले लिया है। बारिश के कारण दक्षिण और मध्य केरल के कई इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं हुईं हैं। बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में अब तक तकरीबन 18 लोगों की मौत की खबर है। मौसम विभाग ने राज्य के पांच जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कोट्टायम और इडुक्की जिले के पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन के बाद करीब 22 लोग लापता हो गए हैं। राज्‍य में बनी बाढ़ की स्थिति को देखते हुए निचले इलाकों में रहने वाले लोगों का रेस्क्यू कर सुरक्षित स्‍थानों पर भेजा गया है। बारिश के कारण बिगड़े हालात को देखते हुए पिनराई विजयन सरकार ने रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए सेना की मदद मांगी है।

यह भी पढ़ें: भोपाल में दुर्गा जुलूस के दौरान श्रद्धालुओं पर चढ़ाई तेज़ रफ्तार कार, एक की मौत, 6 घायल

विजयन ने राज्‍य में बारिश के कारण बिगड़े हालात को देखते हुए शनिवार रात एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई थी। इस दौरान उन्‍होंने बताया कि राज्‍य के कुछ जिलों में स्थिति वास्‍तव में बेहद गंभीर है। सीएम ने कहा, 'राज्य सरकार लोगों की जान बचाने की हर संभव कोशिश कर रही है। हमने सेना, नौसेना और वायु सेना से मदद मांगी है। प्रभावित जिलों में राहत शिविर बनाए गए हैं।  

सीएम ने बताया कि राज्य सरकार सभी बांधों के जल स्तर की निगरानी कर रही है। सीएम ऑफिस ने लोगों के लिए एक चेतावनी पत्र भी जारी किया है, जिसमें उनसे काफी सावधान रहने और पहाड़ों या नदियों के पास यात्रा करने से बचने का आग्रह किया गया है। जानकारी के मुताबिक बारिश की वजह से तीन जिले- कोट्टायम, पथानामथिट्टा और इडुक्की सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

यह भी पढ़ें: दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष बन सकते हैं राहुल गांधी, वरिष्ठ नेताओं के अनुरोध पर बोले- मैं विचार करूंगा

भारतीय मौसम विभाग ने स्थिति को देखते हुए पठानमथिट्टा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा सात अन्य जिले- तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।