दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष बन सकते हैं राहुल गांधी, वरिष्ठ नेताओं के अनुरोध पर बोले- मैं विचार करूंगा

मीडिया सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में वरिष्ठ नेताओं ने राहुल गांधी से पार्टी का बागडोर संभालने की अपील की, राहुल ने इसपर कहा है कि वे विचार करेंगे

Updated: Oct 16, 2021, 05:31 PM IST

दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष बन सकते हैं राहुल गांधी, वरिष्ठ नेताओं के अनुरोध पर बोले- मैं विचार करूंगा
Photo Courtesy: NDTV

नई दिल्ली। राहुल गांधी एक बार फिर कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं। मीडिया सूत्रों के मुताबिक कार्यसमिति की बैठक में उन्होंने इसपर विचार करने की बात कही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक वरिष्ठ नेताओं ने राहुल गांधी से अनुरोध किया कि वे पार्टी की बागडोर संभालें। इसपर राहुल गांधी ने कहा है कि वे विचार करेंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक के दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव रखा था। इस प्रस्ताव पर वहां मौजूद सभी लोगों ने सहमति जताई। हालांकि, राहुल ने कहा कि वे इसपर पुनः विचार करेंगे। बताया जा रहा है कि इस दौरान पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल और रक्षामंत्री एके एंटनी ने भी उनसे आग्रह किया कि वे पार्टी की बागडोर संभालें।

यह भी पढ़ें: मुझसे सीधे बात करें, मीडिया के जरिए बात करने की जरूरत नहीं, मैं ही हूं फुल टाइम प्रेसिडेंट: CWC में सोनिया गांधी

जानकारी के मुताबिक कुछ नेताओं ने यह भी कहा कि जबतक संगठनात्मक चुनाव नहीं हो राहुल गांधी को ही कार्यकारी अध्यक्ष बनाया जाए। हालांकि, राहुल ने सीडब्ल्यूसी मेंबर्स को संबोधित करते हुए इस बात पर जोर दिया कि उन्हें पार्टी नेताओं से वैचारिक स्पष्टता की आवश्यकता है। बैठक खत्म होने के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता अंबिका सोनी ने बताया कि सभी सदस्य राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने के फैसले से सहमत थे। यह अब उनपर निर्भर करता है कि वे बनना चाहते हैं या नहीं।

दरअसल, साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन नहीं किया था। इसकी जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। राहुल के इस्तीफे ने पार्टी को नेतृत्व के संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई। ऐसे में अब दोबारा मांग हो रही है कि राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाया जाए। राहुल के इस्तीफे के बाद से सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल रही हैं।