कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए मल्लिकार्जुन खड़गे, दोस्ताना मुकाबले में शशि थरूर को दी शिकस्त

मल्लिकार्जुन खड़गे के खाते में 7897 वोट आए जबकि शशि थरूर को 1072 मतों से ही संतोष करना पड़ा।

Updated: Oct 19, 2022, 02:37 PM IST

कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए मल्लिकार्जुन खड़गे, दोस्ताना मुकाबले में शशि थरूर को दी शिकस्त

नई दिल्ली। मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुन लिए गए हैं। पार्टी के आंतरिक चुनाव में उन्होंने बड़ी जीत दर्ज की है। इस दोस्ताना मुकाबले में खड़गे ने अपने प्रतिद्वंदी शशि थरूर को बड़े अंतर से पटखनी दी। जानकारी के मुताबिक खड़गे को 7 हजार 897 मत प्राप्त हुए, जबकि थरूर को 1072 मतों से ही संतोष करना पड़ा। 416 वोट निरस्त भी हुए हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर शशि थरूर ने खड़गे को अपने अंदाज में बधाई दी है। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा कि, 'कांग्रेस का अध्यक्ष बनना एक बहुत बड़ा सम्मान और एक बड़ी जिम्मेदारी है। मैं आशा करता हूं कि खड़गे जी यह जिम्मेदारी निभाने में में सफल रहें। एक हजार से अधिक सहयोगियों का समर्थन प्राप्त करना, और पूरे भारत में कांग्रेस के इतने शुभचिंतकों की आशाओं और आकांक्षाओं को आगे बढ़ाना मेरे लिए भी सौभाग्य की बात थी।'

बता दें कि अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को हुए चुनाव में 9900 वोटर्स में से 9500 ने वोट डाले थे। वोटिंग के बाद सभी बूथों से मतपेटियां AICC के दफ्तर पर मंगा ली गई थीं। बुधवार को सुबह 10 बजे से मतगणना शुरू हुई। सबसे पहले मतपत्रों को मिला लिया गया, ताकि ये पता न चले कि किस उम्मीदवार को किस राज्य से कितने वोट मिले हैं। इसके बाद वोटों की छंटनी हुई, फिर 50-50 वोटों की गडि्डयां बनाकर उनकी काउंटिंग की गई।

इस चुनाव में जीत के साथ ही खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाला 65वें नेता बन गए हैं। वे कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाले दूसरे दलित नेता हैं। बाबू जगजीवनराम कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाले पहले दलित नेता थे।