ममता बनर्जी की आज सिलीगुड़ी में पदयात्रा, रसोई गैस की महंगाई का विरोध

कोलकाता के ब्रिगेड मैदान में प्रधानमंत्री मोदी की रैली है, तो सिलीगुड़ी में ममता बनर्जी एलपीजी के बढ़ते दामों के विरोध में पदयात्रा निकालने जा रही हैं

Updated: Mar 07, 2021, 06:41 AM IST

Photo Courtesy: Aaj Tak.in
Photo Courtesy: Aaj Tak.in

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी में आगामी विधानसभा चुनावों में जनता से जुड़े मुद्दे उठाने पर जोर दे रही हैं। सिलीगुड़ी में आज ममता की पदयात्रा का यही संदेश है। टीएमसी नेता आज रसोई गैस की कीमतों में की गई बेतहाशा बढ़ोतरी के खिलाफ सिलीगुड़ी में पदयात्रा निकलेंगी। ममता ने ऐसा मुद्दा उठाया है, जो सीधे-सीधे लोगों की ज़िंदगी से जुड़ा है और जिसे लेकर मोदी सरकार लगातार निशाने पर हैं।

ममता बनर्जी की यह पदयात्रा सिलीगुड़ी के दार्जलिंग मोड़ से लेकर हाशमी चौक तक निकलेगी। ममता ने पदयात्रा शुरू होने से पहले केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि बीजेपी लगातार एलपीजी के दामों को बढ़ाकर लोगों को लूट रही है। महिलाओं पर इसका बोझ पड़ रहा है। लेकिन केंद्र सरकार महिलाओं का बोझ कम करने के लिए टैक्स घटाने पर विचार नहीं कर रही है। आज के इस विरोध में मैं सिलीगुड़ी की महिलाओं का नेतृत्व करूंगी। 

दरअसल दिसंबर से लेकर अब तक रसोई गैस के दामों में 225 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। फरवरी से लेकर अब तक रसोई गैसों की कीमतों में 125 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। देश की राजधानी दिल्ली में एलपीजी के सिलेंडर 819 रुपए में मिल रहे हैं। जबकि पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में घरेलू गैस के सिलेंडर 845 रुपए में मिल रहे हैं। 

सिलीगुड़ी में ममता बनर्जी की इस पदयात्रा के राजनीतिक मायने भी अहम हैं। राजधानी कोलकाता के ब्रिगेड मैदान में आज प्रधानमंत्री मोदी की रैली है। दोपहर दो बजे होने वाली मोदी की इस रैली में पूर्व टीएमसी नेता और बॉलीवुड अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती भी बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं। उसी दिन सिलीगुड़ी में मोदी सरकार के खिलाफ रसोई गैस का मुद्दा उठाकर ममता यह मैसेज देना चाहती हैं कि बीजेपी का ज़ोर जहां फिल्मी सितारों और दूसरे दलों के नेताओं को अपने पाले में खींचकर माहौल बनाने पर है, वहीं तृणमूल कांग्रेस आम लोगों पर सीधा असर डालने वाले महंगाई जैसे मसले को उठाकर मुद्दों की राजनीति करना चाहती है।