21 मार्च तक तिहाड़ जेल में ही रहेंगे मनीष सिसोदिया, कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित, सुनवाई टली

मनीष सिसोदिया शराब नीति केस में सीबीआई और ईडी की जांच के दायरे में है, सीबीआई ने 26 फरवरी को सिसोदिया को गिरफ्तार किया था।

Publish: Mar 10, 2023, 05:23 PM IST

नई दिल्ली। दिल्ली के आबकारी नीति केस में कथित घोटाले को लेकर सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किए गए पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की जमानत पर फैसला 21 मार्च कर टाल दिया गया। वहीं, इसी केस में राउज एवेन्यू कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय की ओर से सिसोदिया की रिमांड की मांग पर सुनवाई जारी है। ईडी ने कोर्ट से सिसोदिया की 10 दिन की रिमांड मांगी है। 

ED ने कहा है कि शराब नीति केस में 7 और लोगों को नोटिस भेजा है, ताकि उन्हें सिसोदिया के आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की जा सके। इसके लिए हम सिसोदिया की 10 दिन की रिमांड मांग रहे हैं। कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की 10 दिन की ED रिमांड की मांग पर फैसला सुरक्षित रखा है। थोड़ी ही देर में इस पर फैसला आ सकता है। 

मनीष सिसोदिया के वकील दयान कृष्णन ने कोर्ट में दलील देकर कहा कि, 'ED कह रही है कि यह पॉलिसी गलत है। एक चुनी हुई सरकार ने यह पॉलिसी बनाई है। जो कई परतों से होकर गुजरी है। ये सरकार के पास जाती है, अफसरों के पास जाती है। फाइनेंस और लॉ सेक्रेटरी के पास जाती है। ये पॉलिसी एलजी के पास जाती है। 

आप नेता सिसोदिया के वकील ने बताया कि दिल्ली शराब नीति की फाइल उपराज्यपाल के पास भी गई थी, उपराज्यपाल ने भी इसे मंजूरी दे दी थी। उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि ईडी उपराज्यपाल से पूछताछ करेगी।

ईडी ने अपनी दलील में बताया कि वैसे तो शराब नीति का फैसला ग्रुप ऑफ मिनिस्टर का बताया गया है, लेकिन हकीकत यह है कि एक आदमी के अलावा इसकी जानकारी किसी और को थी ही नहीं। ईडी ने कोर्ट में अपनी दलील पेश करते हुए बताया कि पूरे सिंडीकेट को विजय नायर नेतृत्व कर रहा था। विजय नायर से ही के कविता ने मुलाकात की थी। इस संबंध में ईडी ने तेलंगाना सीएम केसीआर की बेटी के कविता और विजय नायर के वॉट्सऐप चैट का स्क्रीनशॉट पेश किया है।

सीबीआई ने 26 फरवरी को दिल्ली की शराब नीति में कथित घोटाले के मामले में मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया था। सीबीआई ने 7 दिन तक सिसोदिया को रिमांड पर लेकर पूछताछ की, फिर कोर्ट में उन्हें पेश किया गया था। राउज एवेन्यू कोर्ट ने सिसोदिया को 20 मार्च तक तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने भी तिहाड़ जेल में सिसोदिया से पूछताछ की थी और 8 घंटों की पूछताछ के बाद सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया था।