देश में कोरोना की डरावनी रफ्तार जारी, पिछले 24 घंटे में 5 हजार से ज्यादा नए मामले, 11 मौतें

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 5,357 मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्य बढ़कर 32,814 पहुंच गई है।

Updated: Apr 09, 2023, 12:04 PM IST

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 5,357 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 11 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ देश में एक्टिव मामलों की संख्या 32 हजार के आंकड़े को पार कर गई है। रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पॉजिटिविटी रेट 3.39 प्रतिशत हो गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक नए मामलों के साथ देश में कोविड मामलों की संख्या 4.47 करोड़ तक पहुंच गई है, जबकि राष्ट्रीय कोविड-19 रिकवरी दर 98.74 प्रतिशत दर्ज की गई है। इससे पहले शुक्रवार को भारत में COVID-19 संक्रमण के 6,155 ताजा मामले दर्ज किए गए थे, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 31,194 हो गई थी।

देश में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों ने एक बार फिर से एहतियात के उपायों पर जोर देने का काम शुरू कर दिया है। केरल ने गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और बीमार लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। उत्तर प्रदेश ने सभी इंटरनेशनल पैसेंजरों का अनिवार्य कोविड टेस्ट कराने का निर्देश दिया है। दिल्ली में बुखार, खांसी और सर्दी जैसे लक्षणों वाले हर मरीज का कोविड टेस्ट कराने के लिए कहा गया है। हरियाणा सरकार ने भी भीड़भाड़ की जगहों पर मास्क को अनिवार्य किया है।

कोरोना के सब-वेरिएंट्स भी खतरनाक साबित हो रहे हैं। इस स्थिति में देश के अलग-अलग राज्य कोरोना वायरस के प्रभावों को देखते हुए कदम उठा रहे हैं। पिछले हफ्ते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी सभी राज्यों को कोरोना को लेकर सतर्क रहने की अपील की थी। एक्सपर्ट्स द्वारा लोगों को कोविड से सावधानी बरतने और टीकों के बूस्टर शॉट लेने के सुझाव दिए गए हैं।