नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पोते ने भाजपा से दिया इस्तीफा, सांप्रदायिक राजनीति को लेकर जताई चिंता

भारतीय जनता पार्टी में 7 साल पहले 2016 में शामिल हुए सुभाष चंद्र बोस के पोते चंद्र बोस ने पार्टी से इस्तीफा देकर अपने रास्ते अलग कर लिए हैं। पिछले कुछ दिनों से उन्होंने लागातार बीजेपी की कई नीतियों की आलोचना की थी।

Publish: Sep 06, 2023, 06:39 PM IST

नई दिल्ली। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पोते चंद्र बोस ने भारतीय जनता पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। पिछले काफी समय से वे लगातार बीजेपी की नीतियों के खिलाफ मुखर भी दे। इस्तीफा देने के कुछ देर पहले ही उन्होंने INDIA बनाम भारत के मुद्दे पर अपनी राय नाम बदलने की) जरूरत नहीं थी। सरकार को दूसरे अहम मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए।

चंद्र कुमार बोस ने भाजपा से इस्तीफा देने के बाद कहा, ''पीएम मोदी के नेतृत्व में मुझे अच्छा लगा था। बीजेपी में शामिल होने के बाद लगा कि ये जो राजनीति करते हैं वो मेरे और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के आदर्श सब धर्म को एकसाथ करने के मुताबिक नहीं है। उन्होंने (नेताजी सुभाष चंद्र बोस) सांप्रदायिक और विभाजन की राजनीति के खिलाफ हमेशा लड़ाई लड़ी।'

चंद्र कुमार बोस ने कहा, ''बंगाल स्ट्रेटजी के बारे में मैंने बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व और बंगाल बीजेपी को काफी प्रस्ताव दिए थे। इन प्रस्तावों को अच्छा माना गया, लेकिन इसका कभी क्रियान्वयन नहीं हुआ। मेरे आदर्श और प्रस्ताव का पालन नहीं किया गया ऐसे में इस पार्टी के साथ रहना कोई काम की बात नहीं है।
उन्होंने कहा कि मैंने बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा को बताया कि पार्टी के साथ अच्छी शुभकामनाएं है, लेकिन आप सभी संप्रदाय को एक कीजिए।

चंद्र कुमार बोस ने कहा कि मेरा उद्देश्य बीजेपी में शामिल होने का शरत चंद्र बोस और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की धर्मनिरपेक्ष विचारधारा को देश के सामने रखना था। मैंने स्पष्ट तौर पर कहा था कि आजाद हिंद मोर्चा का गठन किया जाए। मुझे इस मोर्चे का नेतृत्व दिया जाए, लेकिन इसका गठन कभी नहीं किया गया।