जम्मू-कश्मीर में NIA का छापा, पुलवामा, पुंछ अवंतीपोरा समेत एक साथ 12 ठिकानों पर रेड

जम्मू कश्मीर के कई जिलों में एनआईए टेरर फंडिंग में छापेमारी कर रही है। छापे अवंतीपोरा, अनंतनाम, श्रीनगर, पुलवामा और पुंछ जिलं में चल रही है। एनआईए की टीमों के साथ केंद्रीय सुरक्षा बल भी मौजूद हैं।

Updated: May 03, 2023, 10:16 AM IST

Representative Image
Representative Image

जम्मू कश्मीर। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के कई ठिकानों पर छापेमारी की। यह कार्रवाई कैडर और ओवरग्राउंड वर्कर्स की रची गई आतंकवादी और विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए आपराधिक साजिश का पता लगाने के लिए की गई। इस मामले में एनआईए ने पिछले साल केस दर्ज किया था। एनआईए की टीमें एक साथ जम्मू-कश्मीर में 12 स्थानों पर पहुंचीं। 

छापे कश्मीर घाटी में अवंतीपोरा, पुलवामा, अनंतनाग और श्रीनगर जिले में और जम्मू संभाग के पुंछ और जम्मू जिलों में भी हुई। वहीं एनआईए की इस छापेमारी को पुंछ में जवानों पर हुए हमले को लेकर कार्रवाई होना बताया जा रहा है। फिलहाल एनआईए की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। टीमें कई ऐसे आतंकवादियों के घर भी पहुंची हैं जो सेना की कार्रवाई में मारे जा चुके हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक एनआईए के छापे आतंकवाद से जुड़े एक मामले में चल रहे हैं। एनआईए की कई टीमों के साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के सुरक्षाकर्मी भी मौजूद रहे। ओडब्ल्यूजी के परिसरों की तलाशी हुई।
एनआईए की शुरूआती जांच से पता चलता है कि इन गुटों से जुडे कैडर स्‍टिकी बम या मैगनेटीक बम, विस्‍फोटक सामग्री, नकदी, मादक पदार्थ और छोटे हथियारों को जुटाने और उनको बांटने में शामिल थे। पाकिस्‍तान स्थित आतंकी गुट इन हथियारों और मादक पदार्थो को ड्रोन के माध्‍यम से भारत भेज रहे थे।

बता दें कि पिछले साल 23 दिसंबर को भी एनआईए ने आंतकवाद से जुड़े मामले में जम्मू-कश्मीर में कई स्थानों पर तलाशी भी ली थी। एनआईए को सूचना मिली थी कि कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों को फैलाने के लिए विभिन्न संगठनों को पाकिस्तान से फंडिंग हो रही है। एजेंसी ने इसके बाद कुलगाम, पुलवामा, अनंतनाग, सोपोर और जम्मू जिलों में स्थानों की तलाशी ली थी।