केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर 8 से होगी चर्चा, पीएम मोदी 10 अगस्त को देंगे जवाब

INDIA गठबंधन के घटक दलों द्वारा लाए गए नो कॉन्फिडेंस मोशन पर 8 अगस्त और 9 अगस्त को चर्चा होगी। 10 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस चर्चा पर जवाब देंगे।

Updated: Aug 02, 2023, 07:03 AM IST

नई दिल्ली। विपक्ष द्वारा लाए गए नो कॉन्फिडेंस मोशन पर 8 अगस्त और 9 अगस्त को चर्चा होगी। वहीं, 10 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस चर्चा पर जवाब देंगे। मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष द्वारा बुलाई गयी BAC की बैठक में यह फैसला किया गया। हालांकि, अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की तारीख को लेकर विपक्ष ने विरोध जताया। विपक्षी नेताओं ने कल से ही चर्चा कराने की मांग की थी। उनकी मांग नहीं माने जाने पर विपक्षी नेताओं ने BAC की बैठक से वॉक आउट किया।

अविश्वास प्रस्ताव को बीते हफ्ते 26 जुलाई को पेश किया गया था। तो फिर सवाल यह उठ रहा है कि इस प्रस्ताव पर चर्चा कराने में इतनी देरी क्यों हो रही है। विपक्षी सांसदों ने इतनी देरी किए जाने को लेकर सवाल उठाए और सरकार से कहा कि जब तक अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा नहीं हो जाती तब तक आप कोई विधेयक कैसे पारित कर सकते हैं? ये नियमों के विरुद्ध है।

अविश्वास प्रस्ताव को लेकर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि जिस दिन से सदन की शुरुआत हुई विपक्ष की ओर से एक ही मांग हो रही है कि प्रधानमंत्री सदन में आए और मणिपुर जैसे ज्वलंत और गंभीर मुद्दे पर सदन के अंदर अपनी बात रखें, बाहर नहीं। यही मांग हम शुरू दिन से कर रहे हैं और जब हमारी मांग को ठुकराया गया तो हमें लगा कि प्रधानमंत्री हमारे कहने से सदन में नहीं आएंगें। इसलिए फिर अविश्वास प्रस्ताव लाने का सहारा लेना पड़ा। क्योंकि नियमों के मुताबिक, अविश्वास प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह सदन के अंदर आकर अपनी बात रखें।

अधीर रंजन चौधरी ने आगे कहा कि हमें इस बात का यकीन था कि जब अविश्वास प्रस्ताव पर नोटिस दिया जाता है तो स्पीकर उसको संज्ञान लेते हैं। लेकिन हम उसके बाद से देख रहे हैं कि सरकार बिल पर बिल पास कराए जा रहे हैं, वह भी बिना चर्चा किए। नियमों के के मुताबिक यह ठीक नहीं है। आजादी के बाद इस सदन में 27 बार अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया है, कभी ऐसा नहीं हुआ है जैसा अब हो रहा है। दो बार ही विधेयक को पारित तब किया गया है, जब सरकार ने विपक्ष को संज्ञान में लिया और उनसे बात करके किया।