बिहार से होगा परिवर्तन का आगाज, पटना में आज विपक्षी दलों का महाजुटान, 15 दलों के नेता रहेंगे मौजूद

राहुल, ममता, केजरीवाल समेत तमाम दिग्गज पहुंचे पटना, सभी विपक्ष दल आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर कोई न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार करने पर चर्चा करेंगे।

Updated: Jun 23, 2023, 11:11 AM IST

पटना। आंदोलनों के प्रयोग की धरती बिहार से एक बार फिर परिवर्तन का आगाज होने जा रहा है। बिहार की राजधानी पटना में आज विपक्ष की कई राजनीतिक दलों की महाबैठक होने वाली है। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाने के लिए देश के तमाम दिग्गज पटना पहुंचे हैं। थोड़े ही देर में विपक्षी दलों की महाबैठक शुरू होगी।

विपक्षी दलों की ये मीटिंग 2024 लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बेहद अहम है। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, जेडीयू नेता नीतीश कुमार, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, NCP प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (UBT) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती, NC नेता फारुख अब्दुला, CPI सचिव डी. राजा, CPM सचिव सीताराम येचुरी और CPIML के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य सहित कई बड़े राजनीतिक दिग्गज शामिल हो रहे हैं।

विपक्ष की इस बड़ी बैठक में लोकसभा चुनाव 2024 के रोडमैप पर विस्तार से बातचीत होगी। बैठक से पहले पटना पोस्टर्स से पटा हुआ है। क़रीब 18 विपक्षी दलों की यह बैठक पटना में बिहार के मुख्यमंत्री आवास एक अण्णे मार्ग में होनी है। इसमें बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइडेट के नीतीश कुमार के अलावा राष्ट्रीय जनता दल के लालू प्रसाद यादव भी मौजूद रहेंगे। इस बैठक का उद्देश्य नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार और बीजेपी के ख़िलाफ़ 2024 के आम चुनाव से पहले दमदार विपक्ष तैयार करने की कोशिश है।

बैठक से पूर्व, गुरुवार शाम मीडिया से बातचीत करते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि हमलोग एक साथ लड़ेंगे। मीटिंग में जो बात होगी वो शेयर करेंगे, अभी कुछ नहीं बता सकते। मीटिंग में जो तय होगा वो सबके लिए होगा। वहीं राष्ट्रीय महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा यह बैठक काफी अहम है। हमलोगों की यही कामना है कि आज की मीटिंग सफल हो। शुरुआत अगर अच्छी हो तो अंजाम भी अच्छा होगा। पूरे देश को लोग चाहते हैं कि यह मीटिंग सफल हो।

NCP प्रमुख शरद पवार ने कहा कि हम देश के कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने और भविष्य की रणनीति तय करने के लिए बैठक कर रहे हैं। इस बैठक में मणिपुर मुद्दे पर भी चर्चा होगी। बताया जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज पटना में कांग्रेस कार्यालय जाएंगे और पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे।