युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास का आरोप, देश को 70 साल पीछे ले गए मोदी, जय शाह वंशवाद की मिसाल

युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने कहा, बीजेपी का अर्थ है 'भारत की झूठी पार्टी' नरेंद्र मोदी जितना झूठा प्रधानमंत्री देश ने कभी नहीं देखा

Updated: Mar 11, 2021, 07:10 AM IST

Photo Courtesy: Telegraph
Photo Courtesy: Telegraph

नई दिल्ली। भारतीय यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एकमात्र उपलब्धि यह है कि उन्होंने पिछले 7 वर्षो के अपने कार्यकाल में देश को 70 साल पीछे कर दिया। युवा नेता ने मोदी के बयानों पर आक्रोश जाहिर करते हुए कहा कि उनसे झूठा प्रधानमंत्री देश में कभी नहीं देखा। यूथ कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने ये बातें हम समवेत से बातचीत में कहीं।

जय शाह वंशवाद के सबसे बड़े उदाहरण : श्रीनिवास 

बीजेपी द्वारा कांग्रेस पर वंशवाद के आरोपों पर श्रीनिवास बी वी करारा पलटवार किया है। उन्होंने कहा, 'भाजपा का अर्थ ही है "भारत की झूठी पार्टी" इनका एकमात्र उद्देश्य है झूठ के दम पर येन केन प्रकारेण सत्ता प्राप्त करना। क्या राहुल गांधी 2004 या 2009 में देश के प्रधानमंत्री या कैबिनेट मंत्री नहीं बन सकते थे? राहुल गांधी ने हमेशा सत्ता से ज्यादा आमजनों की समस्याओं को महत्व दिया। वे लोग वंशवाद पर क्या बोलेंगे? जय शाह जिसने आजतक अपने जीवन में बल्ला नहीं पकड़ा, वे आज बीसीसीआई के सेक्रेटरी हैं? गृहमंत्री अमित शाह का बेटा होने के अलावा उनके पास कोई योग्यता नहीं है। इससे बड़ा वंशवाद का उदाहरण और क्या हो सकता है।  

श्रीनिवास ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा संसद में आंदोलनकारियों का मज़ाक उड़ाए जाने को लेकर कहा, 'पीएम मोदी और उनके पार्टी के लोग खून की खेती करते हैं, इसलिए उन्हें आंदोलन का महत्व नहीं पता। आजादी की लड़ाई में भी अपने इसी सोच की वजह से वे भाग नहीं लेते थे। लेकिन कांग्रेस का इतिहास ही आंदोलन से जुड़ा है। मुझे इस बात का फख्र है कि मैं उस पार्टी से जुड़ा हूं जो आजादी के आंदोलन से लेकर आज किसानों के हक के आंदोलन तक में अपनी खून पसीना बहाने में संकोच नहीं करती है।

'राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी में फर्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में फर्क पूछे जाने पर श्रीनिवास ने राहुल गांधी को एक दूरदर्शी नेता जबकि मोदी को एक झूठा नेता करार दिया। यूथ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'राहुल गांधी ने साल भर पहले ही कोरोना को एक भयावह सुनामी बताया था, तब बीजेपी नेताओं ने उनका मजाक उड़ाया था। लेकिन उन्होंने उसका बुरा नहीं माना। कांग्रेस की लड़ाई राष्ट्रीय एकता की है, लेकिन बीजेपी का एजेंडा देश को खंडित करने का है। मोदी के झूठ के जाल में जनता एक बार फंस गई लेकिन आज हालत यह है की किसी को भी उनकी बातों पर भरोसा नहीं है।'

उन्होंने आगे कहा, 'मोदी हम दो और हमारे दो की नीति में विश्वास करते हैं। उनकी किसी भी बात पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। उन्होंने 75 साल की उम्र वालों को मार्गदर्शक मंडल का रास्ता दिखाया था और अब 89 साल के बुजुर्ग को केरल में सीएम पद का उम्मीदवार बना रहे हैं। देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि प्रधानमंत्री जैसे प्रमुख पद पर बैठे किसी व्यक्ति से जनता का भरोसा ही उठ गया। लोकतांत्रिक देश के लिए यह बेहद खतरनाक स्थिति है।'

आंतरिक लोकतंत्र ही कांग्रेस की खूबसूरती : श्रीनिवास

श्रीनिवास ने कहा कि मतभेदों को जगह देना और आंतरिक लोकतंत्र कांग्रेस की खूबसूरती है। उन्होंने पार्टी पर परिवार का कब्जा होने के आरोपों पर कहा, 'बीजेपी रस्सी को सांप बताने में माहिर है। झूठ और अफवाह के दम पर ही बीजेपी की नींव टिकी हुई है। मदन मोहन मालवीय से लेकर अबुल कलाम आजाद, कामराज और सीताराम केसरी तक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष हुए। क्या यह लोग गांधी परिवार से थे? इतना ही नहीं मीनाक्षी नटराजन, राजीव सातव, ज्योति मनी, राम्या हरिदास, माणिक टैगोर जैसे अनेकों प्रतिभाशाली लोगों को कांग्रेस ने मौका दिया और वे आज अहम पदों पर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं। ये गांधी परिवार से नहीं हैं, लेकिन इनमें प्रतिभा है और ये पार्टी का नेतृत्व कर रहे हैं।' श्रीनिवास ने कहा कि खुद मेरी कोई राजनैतिक पृष्ठभूमि नहीं है लेकिन आज मैं राहुल गांधी द्वारा अपनाई जाने वाली सांगठनिक लोकतांत्रिक चुनावी प्रक्रिया के द्वारा ब्लॉक से राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद तक पहुंचा हूं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में होगी कांग्रेस की जीत : श्रीनिवास

श्रीनिवास ने दावा किया कि अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत होगी। उन्होंने कहा, 'उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश का युवा आज बेरोजगारी का मार झेल रहा है। हर दिन किसानों के साथ साथ युवा बेरोजगार भी आत्महत्या करने पर मजबूर हो रहे हैं। सवाल उठाने वाले पत्रकार कालकोठरी में बंद कर दिए गए हैं और महंगाई आसमान छू रही है। पूरा देश बीजेपी से त्रस्त है। बीजेपी के खिलाफ तेज लहर है। आने वाले चुनाव में उत्तर प्रदेश ही नहीं सभी राज्यों में कांग्रेस की जीत होगी और युवक कांग्रेस इस जीत की हस्ताक्षर बनेगी।