लखीमपुर मामले की सुनवाई कल तक के लिए टली, सुप्रीम कोर्ट ने योगी सरकार से मांगी स्टेटस रिपोर्ट

लखीमपुर नरसंहार मामले में सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लिया है, चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना की अगुवाई वाली बेंच इस मामले की सुनवाई कर रही है

Updated: Oct 07, 2021, 09:59 AM IST

नई दिल्ली। लखीमपुर मामले में सुनवाई टल गई है। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई को कल तक के लिए टाल दिया है। कोर्ट ने योगी सरकार से इस मामले में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा है। यूपी सरकार को मामले में अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी सुप्रीम कोर्ट में दाखिल करना है।

चीफ जस्टिस रमन्ना की अगुवाई वाली पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है। पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस मामले में स्वतः संज्ञान लेने की खबर आई थी। लेकिन आज सुनवाई के दौरान सीजेआई रमन्ना ने कहा कि गलतफहमी के कारण इस मामले को स्वतः संज्ञान में डाल दिया गया। 

दरअसल शिव कुमार त्रिपाठी और सीएस पांडा नामक अधिवक्ताओं ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट से सुनवाई करने की मांग की थी। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को जनहित याचिका में दर्ज करने के लिए कहा था। लेकिन असमंजस के कारण इसे स्वतः संज्ञान के तौर पर दर्ज कर दिया गया। 

बहरहाल कोर्ट इस मामले में शुक्रवार को सुनवाई करेगा। तब तक योगी सरकार को मामले में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा है। दूसरी तरफ लखीमपुर नरसंहार में हत्या के आरोपी आशीष मिश्रा को यूपी पुलिस अब तक हिरासत में नहीं ले पाई है।

यह भी पढ़ें : प्रदर्शनकारियों को हत्या से चुप नहीं कराया जा सकता, वरुण गांधी ने बीजेपी सरकार पर बोला हमला

 बुधवार को यह जानकारी सामने आई थी केंद्रीय मंत्री का बेटा सरेंडर कर सकता है। लेकिन न तो आरोपी ने सरेंडर किया और न ही खुद पुलिस आरोपी को पकड़ पाने में कामयाब हो पाई है। गिरफ्तारी में हो रही लेट लतीफी के कारण यूपी पुलिस आलोचनाओं के साथ साथ सवालों के घेरे में घिर गई है। यूपी पुलिस की मंशा पर लगातार सवाल उठ रहे हैं।