तुर्की-सीरिया के लिए भारत से NDRF की दो टीमें रवाना, भूकंप प्रभावित इलाकों में शुरू करेंगी रेस्क्यू ऑपरेशन

एनडीआरएफ के डीआईजी ऑपरेशन और प्रशिक्षण मोहसेन शाहेदी ने बताया कि तुर्की और सीरिया में भयानक भूकंप आने से हजारों लोगों की मृत्यु हुई है। इसे देखते हुए भारत सरकार ने एनडीआरएफ की दो टीमें वहां भेजने का फैसला लिया है।

Updated: Feb 07, 2023, 04:54 AM IST

तुर्की और सीरिया में आए घातक भूकंप से चारों तरफ तबाही मची हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भूकंप से अब तक वहां 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हजारों की संख्या में लोग घायल हुए हैं। इस भूकंप से दोनों देशों में भारी नुकसान हुआ। ईंधन पाइपलाइनों और तेल रिफाइनरियों में आग लगने की भी खबर सामने आई है। संकट के इस वक्त में भारत सरकार तुर्की और सीरिया की मदद के लिए आगे आई है।

भारत ने वायुसेना के मालवाहक विमान से तुर्की को मदद भेजी है। भारत ने भूकंप से तबाह तुर्की के लिए मेडिकल हेल्प भेजा है। साथ ही राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीमें भी रवाना हुईं हैं। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के हिंडन हवाई अड्डे से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ एनडीआरएफ की दो टीम तुर्की के भूकंप प्रभावित क्षेत्र में खोज और बचाव कार्यों के लिए रवाना हो गई है।

एनडीआरएफ के डीआईजी ऑपरेशन और प्रशिक्षण मोहसेन शाहेदी ने बताया कि तुर्की और सीरिया में भयानक भूकंप आने से कई लोगों की मृत्यु हुई है। इसे देखते हुए भारत सरकार ने एनडीआरएफ की दो टीमें वहां भेजने का फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि इस बचाव अभियान में हमारी टीम में 47 लोग शामिल हैं, जिनके साथ 3 वरिष्ठ अधिकारी हैं। हमारे साथ पैरामेडिकल स्टाफ और मेडिकल उपकरण भी है।

बता दें कि तुर्की और सीरिया में आए शक्तिशाली भूकंप से भारी तबाही मची है। चारों तरफ तबाही का मंजर है। एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप से अब तक 4,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हजारों लोग घायल हैं। अनगिनत लोग इमरातों के मलबे में दबे हुए, जिन्हें निकलने का काम जारी है।

तुर्की और सीरिया में भूकंप के तज झटकों से दर्जनों इमारतें जमींदोज हो गई हैं। जो तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर तुर्की और सीरिया से आ रहे हैं वह दिल दहला देने वाले हैं। पूरा शहर का शहर तबाह हो गया है। तुर्की में 7.8, 7.6 और 6.0 तीव्रता के लगातार 3 भूकंप आए। भूकंप आने के बाद से बड़े स्तर पर राहत और बचाव का काम जारी है। भारत ने सोमवार को एनडीआरफ की टीम तुर्की भेजने की घोषणा की थी और आज यह टीम रवाना हो गई।