सौ रुपये से भी कम में खरीदें अपना मकान, जानिए कहां खुली है यह हाउसिंग स्कीम

इटली का लॉरेंजाना बेहद कम आबादी वाला शहर है, जहां लोगों को बसाने के लिए लुभावने ऑफर दिए जा रहे हैं, आप चाहें तो महज़ 87 रुपये में ऐतिहासिक महत्व वाला एक घर ख़रीदकर उसे रहने लायक़ बना सकते हैं

Updated: Mar 13, 2021, 12:11 PM IST

Photo Courtesy: twitter
Photo Courtesy: twitter

लोग अपना घर खरीदने का सपना पूरा करने के लिए अपनी पूरी जमा पूंजी खर्च कर देते हैं। लेकिन अगर आपको यह पता चले कि किसी शहर में एक घर महज 87 रुपये में घर बिक रहा है तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। लेकिन यह बात पूरी तरह सच्ची है। जी हां, इटली के लॉरेंजाना शहर में मात्र 87 रुपए में ऐतिहासिक घर मिल रहे हैं।  

साउथ इटली के बेसिलिकाटा स्थित लॉरेंजाना की आबादी बेहद कम है। यहां आबादी बसाने और लोगों को यहां के प्रति लुभाने के लिए प्रशासन यहां आफर दे रहा है। जिसके तहत लॉरेंजाना शहर में 87 रुपए में घरों को बेचा जा रहा है। इससे पहले इटली के सिसिली द्वीप के कई और शहरों में भी सस्ते मकानों की ऐसी योजनाएं चलाई जा चुकी हैं।

वैसे तो इटली के शहरों और गांवों में घर खरीदने के लिए ग्राहकों को धरोहर राशि जमा करनी होती है। इस राशि को खरीद प्रक्रिया या फिर रेनोवेशन प्रोसेस के बाद लौटा दिया जाता है। लेकिन खास बात यह है कि लॉरेंजाना में लोगों को कोई सिक्योरिटी मनी भी जमा नहीं करनी है।

मात्र 87 रुपए में मिलने वाले यह मकान काफी पुराने हैं, जिन्हें रहने लायक बनाने से पहले उनकी काफी मरम्मत करानी पड़ेगी। स्कीम के तहत घर खरीदने वालों को वादा करना होता है कि वे मकान खरीदने के बाद उसका जीर्णोद्धार ज़रूर कराएंगे। उन्हें घर की मरम्मत का काम तीन महीने के भीतर शुरू करना होगा और तीन साल में पूरा भी करना पड़ेगा। एक मकान की मरम्मत करके उसे रहने लायक बनाने पर करीब  20 हज़ार यूरो यानि करीब 17 लाख 37,744 रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं। फिलहाल लॉरेंजाना के अधिकारी इस प्रोसेस को आसान बनाने के लिए कागजी कार्रवाई को भी कम से कम रखने की कोशिश कर रहे हैं।

लॉरेंजाना के ऐतिहासिक इलाके में इस योजना के तहत कई घर बिकाऊ हैं, जिनमें से 10 घरों की स्थिति बेहतर है। जबकि करीब 40 मकाम ऐसे हैं, जिन्हें रहने लायक बनाने के लिए काफी काम करना पड़ेगा। हाल ही में लंदन के रहने वाले डैनी मैकबुबिन ने 87 रुपए में एक घर खरीदा है। इस योजना का विज्ञापन देखकर उन्होंने इसका फायदा उठाया। उन्हें तो इटली का यह इलाका इतना पसंद आया कि वे वहीं जाकर बस भी गए हैं। डैनी अब अन्य लोगों को ऐसा ही करने के लिए उत्साहित कर रहे हैं।