IND vs AUS: कोरोना की वजह से पहले टेस्ट पर संकट के बादल, कई राज्यों ने सीमाएं बंद कीं

साउथ ऑस्ट्रेलिया में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन और विकेटकीपर मैथ्यू वेड सेल्फ आइसोलेशन में चले गए हैं

Updated: Nov 16, 2020, 07:24 PM IST

IND vs AUS: कोरोना की वजह से पहले टेस्ट पर संकट के बादल, कई राज्यों ने सीमाएं बंद कीं
Photo Courtesy: DNA India

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच पर कोरोना वायरस की वजह से संकट के बादल मंडराने लगे हैं। टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच एडिलेड में होना है और यहां बढ़ते कोरोना वायरस की वजह से अन्य राज्यों ने अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं। साउथ ऑस्ट्रेलिया में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन और विकेटकीपर मैथ्यू वेड सेल्फ आइसोलेशन में चले गए हैं। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू की रिपोर्ट के मुताबिक, द नॉर्थन टैरीटरी वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया की सरकारों ने अपनी सीमा को बंद कर दिया है।

इतना ही नहीं क्वींसलैंड ने एडिलेड से आने वाले लोगों के लिए दो सप्ताह का क्वारनटीन का नियम बनाया है। इस नियम का मतलब ये है कि मार्श शेफील्ड शील्ड मैच में खेलने वाले वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को अपने आप को दो सप्ताह के लिए सेल्फ आइसोलेशन में रखना होगा। इस नियम की वजह से अब मैथ्यू वेड, टिम पेन और तस्मानिया की टीम के बाकी खिलाड़ियों को भी आइसोलेशन में जाना होगा।

अब सवाल यह उठता है कि जब एडिलेड में इतनी रफ्तार से कोरोना वायरस बढ़ रहा है तो क्या एडिलेड भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले पहले मैच की मेजबानी कर पाएगा। हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) का कहना है कि यह टेस्ट मैच अपने निर्धारित समय पर होगा। उसके अधिकारी एडिलेड में नीतियां बनाने वाले शीर्ष लोगों के संपर्क में हैं।

सीए की प्रवक्ता ने कहा, ‘हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। गुलाबी गेंद से होने वाले पहले डे-नाइट टेस्ट मैच के आयोजन पर संदेह जताने का कोई कारण नहीं है।’ बता दें, भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त ऑस्ट्रेलिया में ही है और दो सप्ताह का क्वारनटीन पीरियड निकाल रही है।

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का शेड्यूल इस प्रकार है

सीरीज का आगाज वनडे मैचों के साथ होगा। पहला वनडे मैच 27 नवंबर को सिडनी में खेला जाएगा। उसके बाद दूसरा मैच 29 नवंबर को सिडनी में ही होगा। मानुका ओवल में तीसरा वनडे मैच 2 दिसंबर को होगा। टी20 सीरीज की शुरूआत 4 दिसंबर से होगी। मानुका ओवल में 4 दिसंबर को टी20 सीरीज का पहला मैच होने के बाद दूसरा मैच सिडनी में 6 दिसंबर को खेला जाएगा। सिडनी में ही 8 दिसंबर को टी20 का तीसरा मैच खेला जाएगा। वहीं 17 दिसंबर से एडिलेड में चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होगा। पहला मैच टेस्ट मैच गुलाबी गेंद से खेला जाएगा, यह डे-नाइट मैच होगा। मेलबर्न में 26 दिसंबर को दूसरा टेस्ट मैच, सिडनी में 7 जनवरी को तीसरा और चौथा टेस्ट मैच ब्रिसबेन में 15 जनवरी को खेला जाएगा।