CWG 2022: पुरुष ट्रिपल जंप में भारत ने रचा इतिहास, एक साथ जीता गोल्ड और सिल्वर मेडल

पुरुषों की ट्रिपल जंप में भारत के एल्धोस पॉल ने गोल्ड और अब्दुल्ला अबूबकर नारंगोलंटेविद ने सिल्वर मेडल जीता, उधर अमित पंघाल ने पुरुष 52 किलो भार वर्ग के फाइनल में इंग्लैंड के मुक्केबाज को हराकर गोल्ड जीत लिया है

Updated: Aug 07, 2022, 12:21 PM IST

बर्मिंघम। कॉमन वेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ी एक के बाद एक नया कीर्तिमान स्थापित करते जा रहे हैं। देश में गोल्ड मेडल्स का तांता लगा हुआ है। रविवार को पुरुष ट्रिपल जंप में भी भारत में इतिहास रच दिया। इस खेल में भारत के खाते में एकसाथ गोल्ड और सिल्वर दो मेडल आए। 

ट्रिपल जंप में भारत के एल्धोस पॉल ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया जबकि अब्दुल्ला अबूबकर नारंगोलंटेविद ने सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया। उधर बॉक्सिंग में नीतू और अमित पंघाल ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया है। 

भारत के एल्डोस पॉल और अब्दुल्ला अबूबाकर ने राष्ट्रमंडल खेलों की पुरुष त्रिकूद स्पर्धा में क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीते। एल्डोस पॉल ने 17.03 मीटर की दूरी तय करते हुए सोने का तमगा अपने नाम किया. वहीं, दूसरे नंबर पर अब्दुल्ला रहे जिन्होंने 17.02 मीटर की कूद लगाई. पेरिनचेफ ने 16.92 मीटर जबकि चौथे नंबर पर रहे प्रवीण ने 16.89 मीटर की दूरी तय कर दी।

यह भी पढ़ें: आज़ादी का अमृत महोत्सव और 9 अगस्त की प्रासंगिकता, मूल्यों से भटकता राष्ट्रीय नेतृत्व

इसके अलावा संदीप कुमार ने 10000 हजार मीटर रेस वॉक में कांस्य पदक जीता। अन्नू रानी को भी भाला फेंक में कांस्य पदक मिला। इन खेलों के अलावा भारत की झोली में कुछ और पदक आने वाले हैं। भारत की महिला क्रिकेट टीम गोल्ड मेडल मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। वहीं, बॉक्सिंग में कुछ और पदक पक्के हैं।

मौजूदा कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के पदकों की संख्या अब 46 पहुंच गई है जिनमें 16 गोल्ड, 12 सिल्वर और 18 ब्रॉन्ज शामिल हैं।