गुजरात में परीक्षा में पूछा गया सचिन तेंदुलकर का खेल, जवाब में क्रिकेट का विकल्प ही नहीं

गुजरात कांग्रेस में अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष ने कहा है कि राज्य के शिक्षा मॉडल को अब देश भर में लागू करवाया जा रहा है

Updated: Apr 07, 2023, 10:36 AM IST

गांधीनगर। गुजरात में आयोजित एक परीक्षा का प्रश्न पत्र गुजरात सरकार की फजीहत की वजह बन गया है। प्रश्न पर में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के खेल से जुड़ा सवाल पूछा गया लेकिन इसमें क्रिकेट का विकल्प ही नहीं दिया गया। सोशल मीडिया पर यह प्रश्न पत्र अब वायरल हो रहा है। 

गुजरात कांग्रेस के अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष हितेंद्र पिथड़िया ने सोशल मीडिया पर यह प्रश्न पत्र साझा किया है, जिसमें गुजराती भाषा में सचिन तेंदुलकर से जुड़ा सवाल लिखा हुआ है। कांग्रेस नेता ने प्रश्न पत्र को अपने ट्विटर हैंडल पर साझा करते हुए गुजरात सरकार पर तंज कसा है और कहा है कि गुजरात के शिक्षा मॉडल को अब पूरे देश में लागू करवाया जा रहा है। 

सोशल मीडिया पर वायरल यह प्रश्न पत्र गुजरात की तीसरी कक्षा का बताया जा रहा है। पर्यावरण विषय की इस परीक्षा में पूछा गया कि सचिन तेंदुलकर किस खेल के खिलाड़ी हैं? इसके लिए परीक्षार्थियों को जो चार विकल्प दिए गए, उसमें क्रिकेट का विकल्प ही नहीं था। परीक्षार्थियों को दिए गए विकल्पों में हॉकी, कबड्डी, फुटबॉल और चेस के विकल्प दिए गए। 

सचिन तेंदुलकर भारत के सबसे महानतम क्रिकेटरों में से एक रहे हैं। उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में टेस्ट हजार से अधिक रन हैं और वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सौ शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज़ हैं। सचिन ने 2013 में अपने 24 वर्षीय क्रिकेट करियर से संन्यास ले लिया था। सचिन के संन्यास लेने के बाद तत्कालीन मनमोहन सिंह सरकार ने उन्हें भारत रत्न देने का ऐलान किया था। सचिन राष्ट्रपति दौरे मनोनित सदस्य के तौर पर राज्यसभा में अपनी सेवाएं भी दे चुके हैं।