तीसरे टी20 में कीवी टीम का सूपड़ा साफ़, 2-1 से श्रृंखला टीम इंडिया के नाम

तीसरे मुक़ाबले में भारतीय टीम ने न्यूज़ीलैंड पर एक बड़े अंतर से जीत दर्ज की, शुभमन गिल और भारतीय गेंदबाज़ इस जीत के हीरो रहे

Updated: Feb 01, 2023, 08:12 PM IST

Photo Courtesy: Hindustan Times
Photo Courtesy: Hindustan Times

नई दिल्ली। वनडे में न्यूज़ीलैंड को चारों खाने चित्त करने के बाद भारतीय टीम ने टी20 श्रृंखला में भी कीवी टीम को पटखनी दे दी है। अहमदाबाद में न्यूज़ीलैंड को 168 रनों से मात देने के बाद भारतीय टीम की युवा ब्रिगेड ने 2-1 से इस श्रृंखला को अपने नाम कर लिया। शतकवीर शुभमन गिल और कप्तान हार्दिक पंड्या इस जीत के हीरो रहे। शुभमन को प्लेयर ऑफ़ द मैच जबकि कप्तान हार्दिक पंड्या को प्लेयर ऑफ़ द सिरीज़ के खिताब से नवाज़ा गया। आईसीसी के दो पूर्ण सदस्य देशों के बीच खेले गए टी20 क्रिकेट में यह अब तक की दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले श्रीलंका टी20 वर्ल्ड कप 2007 में केन्या को 172 रनों से हरा चुकी है। 

अंतिम मुक़ाबला खेलने के लिए अहमदाबाद पहुंचने से पहले यह सिरीज़ बराबरी पर थी। हालांकि युवा ब्रिगेड से यह उम्मीद जताई जा रही थी कि वनडे की तर्ज पर ही भारतीय टीम टी20 में भी न्यूज़ीलैंड को पटखनी दे देगी।

टॉस का सिक्का अपने पक्ष में गिरते ही कप्तान हार्दिक पंड्या ने बिना समय गंवाए पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला कर लिया। भारत की पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज़ ईशान किशन महज़ एक रन के निजी स्कोर पर पवेलियन चलते बने। हालांकि दूसरे सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल ने नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करने आए राहुल त्रिपाठी के साथ तालमेल बैठाते हुए टीम इंडिया की पारी को संभाल लिया। त्रिपाठी ने ताबड़तोड़ 44 रनों की पारी खेली जबकि गिल दूसरे छोर पर डटे रहे। 

पहले सूर्यकुमार यादव और फिर कप्तान हार्दिक की छोटी मगर उपयोगी पारियों की बदौलत गिल ने भारतीय पारी को 234 रनों के विशालकाय स्कोर पर पहुंचा दिया। ख़ुद गिल ने 63 गेंदों पर सात छक्कों और 12 चौकों की मदद से 126 रनों की नाबाद पारी खेली। टी20 करियर में गिल का यह पहला शतक है और टीम इंडिया की तरफ़ से टी20 में सर्वोच्च निजी स्कोर भी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था, उन्होंने पिछले वर्ष एशिया कप में अफ़ग़ानिस्तान के विरुद्ध 122 रनों की पारी खेली थी।

एक बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम के लिए सबकुछ इतना आसान नहीं रहने वाला था लेकिन भारतीय गेंदबाज़ों ने कीवी बल्लेबाज़ों को क्रीज़ पर टिकने तक का मौक़ा नहीं दिया। पावरप्ले में ही आधी कीवी टीम पवेलियन लौट गई। हार्दिक और अर्शदीप सिंह के दो-दो विकेटों जबकि उमरान मालिक के पहले ओवर में ही दिए झटके ने न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ी क्रम की कमर तोड़ कर रख दी। जिसके बाद न्यूज़ीलैंड के लिए मैच में वापसी करना असंभव प्रतीत होने लगा। 

इसके बाद गेंदबाज़ी करने आए शिवम मावी ने अपने पहले ही ओवर में दो विकेट झटक कर न्यूज़ीलैंड की करारी हार पर मुहर लगा दी। इसके बाद मैच में महज़ औपचारिकताएं ही बाक़ी रह गई थीं। हार्दिक ने लॉकी फर्ग्युसन के रूप में कीवी टीम को आठवां झटका दिया। नौंवा विकेट भी हार्दिक ने ही लिया और उन्होंने कुल चार विकेट अपने खाते में कर लिए। पारी का तेरहवां ओवर करने आए उमरान ने मिचेल के रूप में कीवी टीम का अंतिम विकेट लिया और विपक्षी टीम को महज़ 66 के स्कोर पर समेट दिया। 

पहले श्रीलंका और अब न्यूज़ीलैंड को धराशाई कर भारतीय टीम की नज़र अब ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ घर में शुरू हो रही चार मैचों की टेस्ट सिरीज़ पर है। 9 फ़रवरी से शुरू होने वाली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफ़ी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में प्रवेश के लिहाज़ से महत्वपूर्ण तो है लेकिन साथ ही साथ कंगारू टीम के विरुद्ध मार्च के अंत में भारतीय टीम को तीन वनडे मैचों की श्रृंखला भी खेलनी है जोकि वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज़ से भी काफ़ी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।