टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप के लीग स्टेज में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, आईसीसी ने जारी की ग्रुप लिस्ट

भारत और पाकिस्तान को ग्रुप बी में शामिल किया गया है, दोनों टीमों के अलावा उस ग्रुप में न्यूज़ीलैंड और अफ़गानिस्तान भी शामिल है

Updated: Jul 16, 2021, 01:13 PM IST

नई दिल्ली। टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी ने ग्रुप की लिस्ट जारी कर दी है। आईसीसी की इस लिस्ट में भारत और पाकिस्तान के प्रशंसकों के लिए सबसे बड़ी खुश खबरी यह है कि आईसीसी ने दोनोंं टीमों को एक ही ग्रुप में शामिल किया है। जिसका अर्थ यह हुआ कि दोनों ही टीमों के बीच वर्ल्ड कप में कम से कम  एक मुकाबला ज़रूर होगा। 

आईसीसी ने दोनों चिर प्रतिद्वंदियों को ग्रुप में रखा है। आईसीसी ने भारत और पाकिस्तान को बी ग्रुप में रखा है। दोनों टीमों के अलावा इस ग्रुप में न्यूज़ीलैंड और अफ़गानिस्तान भी शामिल है। इसके अलावा लीग स्टेज में क्वालिफाई करने वाली दो और टीमें भी शामिल होंगी। वहीं ग्रुप ए में इंगलैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज़ और ऑस्ट्रे्लिया जैसी टीमें शामिल हैं। इस पूरे टूर्नामेंट में कुल 12 टीमें हिस्सा लेंगी। टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई करने वाली चार टीमों को दोनों ग्रुप में शामिल किया जाएगा।  

टूर्नामेंट से पहले भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले की घोषणा ने दोनों ही मुल्कों के प्रशंसकों की दिलचस्पी बढ़ा दी है। दिलचस्पी इसलिए भी बढ़ी है क्योंकि भारत और पाकिस्तानी टीम आईसीसी के मंचों पर ही आपस में भिड़ती हैं। जहां फैंस को दोनों देशों के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिलता है।  भारत और पाकिस्तान के बीच बीते 9 सालों में कोई द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं हुई है। दोनों ही टीमों के बीच आखिरि मर्तबा 2012-13 में द्विपक्षीय सीरिज़ हुई थी। भारत में आकर पाकिस्तानी टीम ने वनडे और टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला खेली थी।  

भारत और पाकिस्तान सफेद कपड़ों में आखिरी बार नवंबर दिसंबर 2007 में एक दूसरे के खिलाफ मैदान में उतरे थे। दोनों टीमों के बीच यह भिड़ंत भी भारतीय सरज़मीं पर ही हुई थी। भारतीय टीम ने पाकिस्तानी सरज़मी पर आखिरी बार एशिया कप(2008) में खेला था। पाकिस्तानी सरज़मी पर सफेद कपड़ों में भारतीय टीम ने आखिरी मुकाबला 2006 में खेला था। हालांकि भारतीय टीम को 2009 में पाकिस्तान के साथ बायलेटरल सीरिज़ खेलने के लिए पाकिस्तान जाना था। लेकिन मुंबई बम धमाकों और सुरक्षा कारणों का हवाला देकर भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं गई। भारतीय टीम की जगह श्रीलंकाई टीम को पाकिस्तान आकर खेलने का आमंत्रण भेजा गया, लेकिन मार्च 2009 में सीरीज़ के बीच में ही श्रीलंकाई टीम की बस पर आतंकवादी हमला हो गया।