धोनी की वजह से रहाणे की हुई भारतीय टेस्ट टीम में वापसी

बीसीसीआई ने धोनी से संपर्क किया था, जिसके बाद बोर्ड ने रहाणे का चयन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कर लिया

Updated: Apr 27, 2023, 07:06 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय टेस्ट टीम में लगभग डेढ़ साल बाद  वापसी करने वाले भारतीय क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे के चयन के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। अंग्रेज़ी के एक प्रमुख अख़बार ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि रहाणे को भारतीय टेस्ट टीम में जगह भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और वर्तमान में चेन्नई का नेतृत्व कर रहे महेंद्र सिंह धोनी की वजह से मिली है। 

अंग्रेज़ी अख़बार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक रहाणे का चयन करने से पहले बीसीसीआई ने आईपीएल में रहाणे की टीम की अगुवाई कर रहे धोनी से संपर्क साधा था। धोनी से रहाणे के वर्तमाम खेल और टीम इंडिया में चयन के संबंध में परामर्श लिया गया था। जिसके बाद धोनी द्वारा मिले जवाब के आधार पर बीसीसीआई ने रहाणे को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल के लिए भारतीय दल में शामिल कर लिया।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फ़ाइनल इंग्लैंड के ओवल में 7 जून से खेला जाना है। ट्रॉफ़ी के लिए भारतीय टीम के सामने ऑस्ट्रेलिया की टीम होगी। हाल ही में हुई बॉर्डर गावस्कर सीरीज़ में भारतीय टीम ने 2-1 से ऑस्ट्रेलिया पर विजय प्राप्त की थी। यह दूसरा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप है। भारतीय टीम पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में भी पहुंची थी लेकिन उसे न्यूज़ीलैंड के हाथों हार झेलनी पड़ी थी।

अजिंक्य रहाणे आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हैं। वह जनवरी 2022 के बाद से ही भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे लेकिन इस सीज़न उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए आक्रामक शैली में बल्लेबाज़ी की। जिसके परिणामस्वरूप उनकी भारतीय टीम में दोबारा वापसी हो गई। हाल ही में रहाणे ने कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ आतिशी अर्धशतकीय पारी खेली थी। मैच के बाद रहाणे से जब पूछा गया कि क्या उन्हें अब भारतीय टीम के दरवाज़े अपने लिए खुलते दिखाई दे रहे हैं तो उन्होंने यही कहा कि वह अभी इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं और अपना पूरा ध्यान चेन्नई के लिए प्रदर्शन करने पर ही दे रहे हैं। 

आईपीएल में इस समय चेन्नई सुपरकिंग्स ने सात में से कुल पांच मुक़ाबले जीते हैं। आज शाम को चेन्नई का रृाजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ मुक़ाबला भी है। यह मैच जयपुर में खेला जना है। इस सीज़न में दोनों टीमें ेएक बार पहले भी भिड़ चुकी हैं। चेपॉक में हुए क़रीबी मुक़ाबले में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स पर जीत दर्ज की थी।