छत्तीसगढ़ में अनलॉक की प्रक्रिया हुई तेज, रिकवरी मरीजों की संख्या में हुआ इजाफा

छत्तीसगढ़ में 24 घंटों में संक्रमित मरीजों से दोगुने मरीजों ने कोरोना को हराया, 3 हजार मिले संक्रमित, 7 हजार से ज्यादा हुए ठीक, रायपुर समेत 8 जिलों में शुरू हुई अनलॉक की प्रक्रिया, बाजार, शापिंग मॉल, ठेले गुमठियां, जिम, पार्लर, खोलने की परमीशन

Updated: May 26, 2021, 12:21 PM IST

छत्तीसगढ़ में अनलॉक की प्रक्रिया हुई तेज, रिकवरी मरीजों की संख्या में हुआ इजाफा
Photo courtesy: ArchitectureLive

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार की मेहनत रंग ला रही है, प्रदेश में कोरोना रिकवरी रेट सुधर रहा है, वहीं मरीजों की संख्या कम होने लगी है। बीते 24 घंटों में कोरोना के तीन हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं। वहीं राहत की बात है कि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 3 हजार 506 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई हैं।

वहीं इससे दोगुनी संख्या से ज्यादा मरीजों ने कोरोना को मात दी है। बीते 24 घंटों में प्रदेश में 7 हजार 443 मरीजों की रिकवरी हुई है। जिसके बाद कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 56 हजार 474 हो गई है। वहीं कुल 77 कोरोना मरीजों ने बीमारी की मौत हुई है। 25 मई को कोरोना के 72 हजार 031 नमूनों की जांच हुई है। प्रदेश के पॉजिटिविटी रेट में कमी आ रही है। प्रदेश में कोरोना से अब तक 12,723 मरीज जान गंवा चुके हैं।

कोरोना लॉकडाउन को धीरे-धीरे खत्म किया जा रहा है। इसी कड़ी में राजधानी रायपुर के साथ 8 जिलों को छूट दी जा रही है। जिसमें जशपुर, दुर्ग, बिलासपुर, महासमुंद, धमतरी, बेमतरा, बालोद के साथ राजनांदगांव में दुकानों को खुलने की परमीशन दी गई है। अनलॉक की प्रक्रिया नई गाइडलाइन के हिसाब से हो रही है। इन जिलों में बाजार शाम 6 बजे तक इवन ऑड पैटर्न पर खोले जा रहे हैं। राशन और जरूरी सामान की दुकानों के अलावा शॉपिंग मॉल, ठेले, गुमठियां, सुपर मार्केट खुलेंगे। सभी फल-सब्जी मंडी, अनाज मंडी खोली जाएंगी। मंडियों में रात में लोडिंग अनलोडिंग होगी। वहीं इन शहरों के शोरूम, क्लब और शराब की दुकानें खुलेंगी। अनलॉक में सैलून, ब्यूटी पार्लर, स्पा, पार्क और जिम खोलने की परमीशन भी दी जा रही है। रविवार को टोटल लॉकडाउन रहेगा।

वहीं सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स को बंद ही रखा गया है। जारी आदेश के अनुसार शहरी इलाकों में रेस्टोरेंट, होटल, ढाबों से होम डिलीवरी की जा सकेगी। यह सुबह 6 से शाम 6 बजे तक हो सकेगी। जबकि हाईवे स्थित रेस्टोरेंट, होटल, ढाबों में सुबह 6 से रात 8 बजे तक होम डिलीवरी करवा सकेंगे।

यह छूट ग्रामीण इलाकों में भी दी जा रही है। शराब दुकानों में शाम 6 बजे तक शराब मिलेगी, वहीं ऑनलाइन आर्डर करके घर पर भी शराब मंगाई जा सकेगी। फैक्ट्रियों और निर्माण इकाईयों में कार्य आरंभ हो सकेगा।

औद्योगिक इकाइयों के कैंपस में रहने वालों मजदूरों के साथ काम को परमीशन दी जा रही है।इस अनलॉक में भी सभा, जुलूस, धरना, प्रदर्शन, सामाजिक, धार्मिक औऱ राजनीतिक आयोजन पर पाबंदी रहेगी। गांवों में लगने वाले साप्ताहिक हाट, बाजार नहीं लगेंगे। स्कूल, कॉलेज, कोचिंग बंद रहेंगे, मंदिरों में आमजनता के प्रवेश पर रोक जारी रहेगी।