रायपुर के बाल संप्रेक्षण गृह में 150 में से 45 बच्चे कोरोना पॉजिटिव, 5 स्टाफ मेंबर्स भी कोविड संक्रमण के शिकार

माना स्थित बाल संप्रेक्षण गृह को बनाया गया आइसोलेशन सेंटर, 6 नर्स और एक डॉक्टर बच्चों के इलाज के लिए तैनात, एहतियात के तौर पर हुआ था बच्चों का कोरोना टेस्ट

Updated: May 10, 2021, 04:25 PM IST

रायपुर के बाल संप्रेक्षण गृह में 150 में से 45 बच्चे कोरोना पॉजिटिव, 5 स्टाफ मेंबर्स भी कोविड संक्रमण के शिकार
Photo courtesy: Bhaskar

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना के केसेज लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। रायपुर के माना स्थित संप्रेक्षण गृह में रहने वाले 45 बच्चों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इतना ही नहीं यहां काम करने वाले 5 कर्मचारियों की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। यहां करीब 150 बच्चे रहते हैं, जिनमें से 45 में कोविड संक्रमण के हल्के लक्षण मिले हैं। एक साथ इतनी बड़ी संख्या में कोरोना मरीज मिलने से संप्रेक्षण गृह में हड़कंप मच गया है। 45 बच्चों और 5 स्टाफ के पॉजिटिव आने के बाद संप्रेक्षण गृह को आइसोलेशन सेंटर तब्दील कर दिया है। स्वस्थ बच्चों से उन्हें अलग कर दिया गया है। बच्चों के इलाज और देखभाल के लिए संप्रेक्षण गृह में 6 नर्सों और एक डॉक्टर को तैनात कर दिया गया है।

रायपुर में कोरोना संक्रमण की वजह से माना के बास संप्रेक्षण गृह में बच्चों का कोरोना टेस्ट करवाया गया था। बताया जा रहा है  कि एंटीजन टेस्ट में सभी बच्चे निगेटिव मिले थे। लेकिन जब उनका RT-PCR के माध्यम से कोरोना टेस्ट हुआ तो 45 बच्चों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके बाद बच्चों को आइसोलेट कर उनका इलाज किया जा रहा है। संप्रेक्षण गृह में कोरोना संक्रमित बच्चों के लिए स्टीम लेने, समेत खाने पीने का खास ख्याल रखा जा रहा है। बच्चों के लिए प्रोटीन का खास इतजाम किया जा रहा है। डाक्टरों की मानें तो बच्चे जल्दी रिकवर कर रहे हैं। संप्रेक्षण गृह प्रबंधन का कहना है कि  फिलहाल सभी बच्चों की तबीयत ठीक है। इनमें किसी में कोरोना के लक्षण नहीं है, जल्द ही इनमें कोरोना संक्रमण खत्म होने पर इनका आइसोलेशन भी पूरा हो जाएगा।

बीते 24 घंटे में देशभर में कोरोना के 4,03,738 नए मरीज मिले हैं। कोरोना से मरने वालों का आकंडा 4,092 दर्ज किया गया है। वहीं छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटों में कोरोना के 9 हजार 120 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। 12 हजार 810 मरीजों ने कोरोना को मात दी है, जिन्हें विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी मिली है। कल 189 मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो गई।जिसके बाद कोरोना से मरने वालों का कुल आंकड़ा 10,570  हो गया है।