इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला जल्द ही भारतीय बाजार में उतारेगी अपनी गाड़ियां, 4 वाहनों को मिली मंजूरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अमेरिकी कार कम्पनी के वाहनों को भारतीय सड़कों के अनुरूप प्रमाणित किया 

Publish: Aug 31, 2021, 01:50 PM IST

इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला जल्द ही भारतीय बाजार में उतारेगी अपनी गाड़ियां, 4 वाहनों को मिली मंजूरी

 
नई दिल्ली 
अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला जल्द ही भारतीय बाजार में दस्तक देने जा रही है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार कंपनी ने अपने वाहनों को भारतीय सड़कों के अनुरूप प्रमाणित कर दिया है। कंपनी के 4 वाहनों को भारतीय बाजार में उतारने की मंजूरी मिल गई है। 

विभिन्न परीक्षणों के दौरान टेस्ला कंपनी के वाहन उतसर्जन, सुरक्षा और भारतीय सड़कों के अनुरूप पाए गए। टेस्ला कंपनी के एक फैन क्लब ने पहले ही इस डेवलपमेंट के बारे में ट्वीट किया था। ट्वीट में कहा गया था कि कंपनी शायद मॉडल 3 और मॉडल वाई वैरिएंट को भारतीय बाजार में उतारे। 

टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलेन मस्क ने पिछले महीने ट्वीट करके कहा था कि भारत में आयात शुल्क दुनिया में सबसे अधिक है। भारत में क्लीन एनर्जी वाले वाहनों को भी बड़ी मात्रा में कार्बन उतसर्जन करने वाले वाहनों के समान ही ट्रीट किया जाता है। यह मानदंड स्वच्छ जलवायु लक्ष्यों के अनुरूप नहीं है। 

कैलिफ़ोर्निया के अरबपति मस्क ने कहा है कि निकट भविष्य में भारत में कार निर्माण के लिए एक कारखाना लगाने की काफी संभावना है। हालांकि इससे पहले वाहनों का आयात करके उनको देश की जरूरतों के अनुरूप परीक्षण किया जा सकता है। मस्क ने यह भी कहा है कि भारतीय कार बाजार में पैर जमाना आसान नहीं होगा। कारण कि देश में एक साल में जितनी कारें बिकती हैं उनमें इलेक्ट्रिक वाहनों का हिस्सा महज 1 फीसदी है। 

टेस्ला के ऑटोमोबाइल पार्ट्स काफी महंगे हैं। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बेहद जरुरी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की काफी कमी है। इलेक्ट्रिक कार विकसित करने की इच्छुक कंपनियों के लिए फाइनेंस की दिक्कत है। यही सब कारण है जिसके चलते भारत इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर अब तक शिफ्ट नहीं हो पाया है। हाई टैक्स रेट भी इलेक्ट्रिक वाहनों के देश में निर्माण में एक और बाधा है।