अब बिना वायर के मिलेगा फास्ट ब्रॉडबैंड, गणेश चतुर्थी पर लॉन्च होगा जियो एयर फाइबर: मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46 वीं सालाना आम बैठक AGM में भाषण के दौरान मुकेश अंबानी ने चंद्रयान-3 मिशन की सफलता की चर्चा की। इसके बाद उन्होंने जिओ और रिलायंस इंडस्टीज से जुड़े कई अहम फैसले किए

Updated: Aug 28, 2023, 04:21 PM IST

Image courtesy- Twitter
Image courtesy- Twitter

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 46वीं एजीएम (आम बैठक) सोमवार को मुंबई में हुई। इस बैठक में मुकेश अंबानी ने कंपनी को लेकर कई अहम बातें कहीं जिसमें से एक रिलायंस जिओ के Jio AirFiber के लॉन्च से संबंधित भी है। कंपनी 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन इसे लॉन्च करेगी। 

42 वीं बैठक में नीता अंबानी ने आरआईएल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी की नियुक्ति की सिफारिश करते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके इस्तीफे को स्वीकार कर अब रिलायंस इंडस्ट्री में अंबानी परिवार के तीनों बच्चे बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की टीम में शामिल हो कर लिए गए हैं।  

बैठक के दौरान मुकेश अंबानी ने चंद्रयान 3 की सफलता का जिक्र करते हुए कहा कि नया भारत आत्मविश्वास से भरा हुआ है। इसे रोका नहीं जा सकता है। इसके बाद उन्होंने कहा कि कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में जियो 5G को रोलआउट करना शुरू किया था। महज 9 महीनों में Jio 5G करीब 96 फीसदी शहरों तक पहुंच गया। दिसंबर तक हम हर शहर तक पहुंच जाएंगे। जियो 5G एग्रीकल्चर, हेल्थकेयर, एमएसएमई के सेक्टर में बड़ा बदलाव लाएगा।

इसके साथ ही उन्होंन जियो एयर फाइबर (Jio AirFiber) को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि कि जियो एयर फाइबर को गणेश चतुर्थी के दिन 19 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा। जिसमें देश के 20 करोड़ घरों तक अपनी सेवाएं पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके माध्यम से लोगों को बिना बायर के फॉस्ट इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी इसके अलावा रिलायंस अब बीमा सेक्टर में भी कदम रखने जा रही है। 

बता दें मुकेश अंबानी हर साल अपने समूह की सालाना बैठक के दौरान निवेशकों को संबोधित करते हैं। उनके सलाना संबोधन का इंतजार कॉर्पोरेट घरानों के साथ-साथ शेयर बाजार के उनके निवेशक भी करते हैं। इस बार रिलायंस का निर्यात 33.4 फीसदी बढ़कर 3.4 लाख करोड़ हो गया है भारत के कुल माल निर्यात में रिलायंस ग्रुप की हिस्सेदारी 8.4 फीसदी से बढ़कर 9.3 फीसदी तक हो गई है।