रुपए ने गिरने का बनाया नया रिकॉर्ड, डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा

अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 40 पैसे टूटकर अब तक के सबसे निचले स्तर 82.70 पर पहुंच गया है। रुपये में लगातार गिरावट का दौर जारी है।

Updated: Oct 10, 2022, 12:02 PM IST

रुपए ने गिरने का बनाया नया रिकॉर्ड, डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट का दौर बदस्तूर जारी है। भारतीय रुपया सोमवार को 40 पैसे टूटकर पहली बार 82.70 प्रति डॉलर के स्तर तक गिर गया। यह रुपये का सार्वकालिक निचला स्तर है। ग्लोबल मार्केट से मिले कमजोर संकेतों के बीच भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत बड़ी गिरावट के साथ हुई।

डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरती कीमत की बड़ी वजह कच्चे तेल की कीमतों मेंं आई तेजी, यूएस ट्रेजरी यील्ड (भारत में बॉन्ड कहते हैं) में इजाफा, कम होता फॉरेक्स रिजर्व है। सात अक्टूबर को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 16 पैसे टूटकर 82.33 के सर्वकालिक निचले स्तर पर आ गया था।

यह भी पढ़ें: देश के पूर्व रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन से शोक में डूबा भारत, UP में तीन दिन का राजकीय शोक

बता दें कि एडलवाइस वेल्थ रिसर्च ने अपने हालिया नोट में आकलन किया था कि कच्चे तेल के भाव पर दबाव, अमेरिकी डॉलर की मजबूती और विदेशी फंड के प्रवाह में उतार-चढ़ाव के चलते भारतीय रुपये पर दबाव बनेगा। इसके चलते देश के एक्सटर्नल बैलेंस पर दबाव बनेगा। एडलवाइस के मुताबिक डॉलर की तुलना में रुपये में कमजोरी बनी रहेगी और महीने में यह 82 से 83.15 रुपये के बीच बना रह सकता है।