SBI ने FD पर बढ़ाया इंटरेस्ट रेट, जानें अब ग्राहकों को कितना मिलेगा ब्याज

बैंक एफडी में गाढ़ी कमाई जमा रखने वालों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, एसबीआई ने एफडी पर ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट्स तक का इजाफा किया है।

Updated: Feb 16, 2023, 07:16 AM IST

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने 8 फरवरी को रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था। रेपो रेट बढ़ने के बाद लोन पर ब्याज दर बढ़ने के अलावा बैंक जमा पर भी ब्याज दरों में इजाफा होने लगा है। इस बीच भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) रेट्स को 25 बेसिस प्वाइंट्स या 0.25 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला लिया है।

एसबीआई ने 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर ब्याज बढ़ा दिया है। एसबीआई की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, एफडी पर एसबीआई की संशोधित दरें 15 फरवरी, 2023 से प्रभावी हो गई हैं। साथ ही बैंक ने 400 दिन की एक स्पेसिफिक टेन्योर स्कीम शुरू की है जिसमें ब्याज दर 7.10 फीसदी रखा गया है। यह स्कीम 31 मार्च तक वैलिड रहेगी।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट के मैदान पर हादसा: सिंधिया के शॉट से फूटा बीजेपी कार्यकर्ता का सिर, अस्पताल में भर्ती

एसबीआई ने एफडी पर दो साल और तीन साल से कम अविधि के लिए ब्याज तर 6.75 फीसदी से बढ़ाकर सात फीसदी कर दी है। इसी तरह तीन साल से 10 साल तक के टेन्योर पर अब 6.50 फीसदी ब्याज मिलेगा। पहले इस पर इंटरेस्ट रेट 6.25 फीसदी था। सबसे ज्यादा पांच बीपीएस की बढ़ोतरी एक साल से लेकर दो साल से कम अवधि की एफडी पर की गई है। इसे 6.75 फीसदी से बढ़ाकर 6.80 फीसदी किया गया है। एक साल से कम साल के टेन्योर पर इंटरेस्ट रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

बैंक 211 दिन से लेकर एक साल से कम टेन्योर के लिए एफडी पर ब्याज 5.75%, 180 दिन से 210 दिन की अवधि के लिए 5.25%, 46 दिन से 179 दिन के लिए 4.50% और सात दिन से 45 दिन के लिए तीन फीसदी ब्याज दे रहा है। जनरल कैटगरी की तरह सीनियर सिटीजंस के लिए भी एक साल से अधिक टेन्योर पर ब्याज दर में बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी दो करोड़ रुपये से कम राशि की एफडी पर की गई है। एसबीआई ने दो साल से लेकर तीन साल से कम अवधि के लिए ब्याज दर में 25 बीपीएस की बढ़ोतरी की है। इसे अब 7.50 फीसदी कर दिया गया है। पांच साल से दस साल की अवधि के लिए इसे 7.25 फीसदी से बढ़ाकर 7.50 फीसदी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: भारत जोड़ो यात्रा के बाद दिग्विजय सिंह अब मिशन मध्य प्रदेश के लिए तैयार, प्रदेशभर में ताबड़तोड़ दौरे

बता दें कि बीते 8 फरवरी को आरबीआई (RBI) ने रेपो रेट में एक बार फिर 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है। यह लगातार छठी बार रेपो रेट में बढ़ोतरी है। मौद्रिक नीति बैठक के बाद आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि दुनियाभर में बढ़ती महंगाई का दबाव भारत पर भी है और इस पर पूरी तरह काबू पाने के लिए एक बार फिर कर्ज की ब्‍याज दरें बढ़ाना जरूरी हो गया है। हालांकि, इस बार रेपो रेट में सिर्फ 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की जा रही है।