अंतरिक्ष में गूंजेगा लाइट, कैमरा, एक्शन, रियल लोकेशन पर शूट होगी रशियन फिल्म The Challenge

इतिहास रचने की तैयारी में रशियन फिल्म The Challenge, अंतरिक्ष में होगी फिल्म की शूटिंग, एक्ट्रेस, डॉयरेक्टर और एक अनुभवी अंतरिक्ष यात्री स्पेस के लिए रवाना, 12 दिन का है शूटिंग शेड्यूल

Updated: Oct 05, 2021, 06:28 PM IST

अंतरिक्ष में गूंजेगा लाइट, कैमरा, एक्शन, रियल लोकेशन पर शूट होगी रशियन फिल्म The Challenge
Photo Courtesy: twitter

दुनिया में पहली बार किसी फिल्म की शूटिंग अंतरिक्ष की रियल लोकेशन पर होने जा रही है। स्पेस में शूटिंग के लिए रशियन फिल्म डायरेक्टर अपनी टीम से साथ रवाना हुए हैं। उनकी टीम में एक एक्ट्रेस और एक अंतरिक्ष यात्री भी शामिल हैं। फिल्मों के इतिहास में पहली बार अंतरिक्ष में दुनिया की पहली फिल्म की शूटिंग होगी। स्पेस में शूटिंग के लिए रशियन एक्टर युलिया पेरेसील्द और फिल्म डायरेक्टर क्लिम शिपेन्को रूसी सोयुज स्पेस क्राफ्ट से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए रवाना हुए है। इस यात्रा में एक अनुभवी अंतरिक्ष यात्री एंतन शकाप्लेरोव भी हैं जो कि तीन बार स्पेस की सैर कर चुके हैं।

एंतन 2011 से अब तक 3 बार ISS का दौरा कर चुके हैं। वहीं एक्ट्रेस यूलिया पेरेसिल्डर और फिल्म डायरेक्ट कई महीने से इस मिशन के लिए ट्रेनिंग सेशन्स ले रहे थे। फिल्म की शूटिंग के लिए मंगलवार तड़के रवाना हुआ स्पेस क्राफ्ट कजाख्स्तान के बैकोनूर स्थित रशियन स्पेस क्राफ्ट लॉन्च सेंटर से रवाना किया गया। इस रशियन फिल्म द चैलेंज में डॉक्टर का रोल प्ले कर रही पेरेसील्द हार्ट की बीमारी से पीड़ित एक क्रू मेंबर को बचाने के लिए स्पेस स्टेशन पर जाती हैं।

 

रशियन एक्ट्रेस यूलिया फिल्म में सर्जन का रोल निभा रही हैं। वे स्पेस स्टेशन में एक घायल अंतरिक्ष यात्री की जान बचाने के लिए स्पेस स्टेशन आती हैं। फिल्म प्रोडक्शन कंपनी की मानें तो दर्शकों को अंतरिक्ष के दृश्यों का रोमांच दिखाने और कुछ नए अनुभवों से रूबरू करवाने के लिए उन्होंने स्पेश की रियल लोकेशन चुनी है। वहीं रशियन सरकार की ओर से भी उन्हें पूरा सपोर्ट मिला है। इस फिल्म की शूटिंग 12 दिनों तक स्पेस स्टेशन पर होगी। फिर वहां से लौटने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के साथ टीम वापस लौट आएगी।

वैसे कई बार हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों में अंतरिक्ष दिखाया गया है, लेकिन उसके लिए रियल नहीं बल्कि क्रोमा सेट का सहारा लिया जाता रहा है। स्टूडियो में शूटिंग के बाद कम्प्यूटर के सहारे उन्हें फिल्मों में दिखाया जाता रहा है। अब फिल्मों के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी फिल्म की शूटिंग अंतरिक्ष की रियल लोकेशन पर होने जा रही है। अब इस फिल्म को लेकर देश दुनिया में उत्सुकता पैदा हो गई है। फिल्मों के चाहने वाले रियल स्पेस को बड़े पर्दे पर देखने को बेताब हैं।