क्या आपने देखा है बीज वाला केला, भोपाल में मिला केले के बीच काली मिर्च जैसा सीड

भोपाल के शाहपुरा निवासी के घर लोगों का ताँता लगा हुआ है, लोग उनके घर लगे केले से पेड़ से तोड़े गए केले में बीच का रंग और साइज़ देखने आ रहे हैं

Updated: Apr 06, 2021, 01:20 AM IST

क्या आपने देखा है बीज वाला केला, भोपाल में मिला केले के बीच काली मिर्च जैसा  सीड

भोपाल। शाहपुरा इलाके के एक घर में लगा केले का पेड़ कौतूहल का विषय बन गया है। इस पेड़ से हाल ही में केले का बंडल तोड़ा गया तो इसमें काली मिर्च के साइज़ के बीज मिले हैं। इस खबर के फैलने के बाद से पड़ोसियों के लिए यह केला दर्शनीय हो गया है। इनके यहां मिला साधारण सा दिखने वाला केला बीजों से भरा है। इस केले में गूदे के बीच बहुत से बीज निकले हैं।

असल में, भोपाल के शाहपुरा निवासी तिलक राज असनानी पेशे से वकील हैं। अपने गार्डन में करीब साल भर पहले उन्होंने केले का एक पौधा लगाया था। जिसमें से कई पौधे निकल आए। और जब पौधा पेड़ बना तो उनमें फल निकले। जो की बीज वाले थे। अब इस केले के चर्चे हो रहे हैं।

असनानी के घर इस बार केले के करीब 70 फल आए थे। जिनमें काली मिर्च जैसे बीज निकले हैं। केले के अनोखे फल में गूदा कम नजर आता है, ज्यादातर केवल काले बीज दिखाई देते हैं। ये बीज देखने में काली मिर्ची जैसे नजर आते हैं। लोग इसके बीजों के बारे में कई तरह की अफवाहें उड़ाने लगे हैं। किसी ने इससे कैंसर तो किसी ने सफेद दाग का इलाज होने की अफवाह उड़ा दी है। जिसके बाद लोग इस केले को देखने पहुंचने लगे।

जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि देशभर में कई किस्म के केले उगाए जाते हैं। लेकिन कई बार क्लाइमेट की वजह से केलों में बीज निकलने लगते हैं। केले के बीजों में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। केले के इन दुर्लभ बीजों से कई तरह की दवाएं बनती हैं।

इस बारे में NCRCB नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर बनाना ने कहा है कि केले के बीज किस बीमारी में लाभदायक हैं, इसकी वैज्ञानिक पुष्टि फिलहाल नहीं हुई है। लेकिन इस अद्भुत केले के बारे में केले के मालिक का कहना है कि अगर यह केला किसी के काम आ सके तो उन्हें काफी खुशी होगी। 

आमतौर पर केले में बीज नहीं होता है। केले की जड़ से नए पौधे निकलते जाते हैं, औऱ फिर वही बड़े होकर फल देतें हैं। हर केले के पेड़ की जड़ में कम से कम चार या पांच स्वस्थ बड़े बीज होते हैं।  लेकिन यह बीज वाला केला देखकर लोग हैरान हो रहे हैं।