पशुओं के लिए आ गई कैटल चॉकलेट, पोषक तत्वों से भरपूर फूड सप्लीमेंट के यूज से बढ़ेगा दूध का उत्पादन

जबलपुर के नानाजी देशमुख वेटनरी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने गाय, भैंसों के लिए खास चॉकलेट तैयार की, नर्मदा विटामिन लिक नाम दिया गया, यह प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है चॉकलेट, एक कैंडी

Publish: Oct 16, 2021, 07:17 PM IST

पशुओं के लिए आ गई कैटल चॉकलेट, पोषक तत्वों से भरपूर फूड सप्लीमेंट के यूज से बढ़ेगा दूध का उत्पादन
Photo courtesy: Free Press Journal

चॉकलेट, जिसका स्वाद हर उम्र के लोगों को पसंद आता है। अब यही चॉकलेट पशुओं को भी खाने को दी जाएगी। जल्द ही जानवरों को भी चॉकलेट का चस्का लगेगा। इसकी तैयारी जबलपुर के नानाजी देशमुख वेटनरी यूनिवर्सिटी ने कर ली है। वेटनरी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक खास तरह की चॉकलेट कैंडी तैयार की है। इस कैटल चॉकलेट  को नर्मदा विटामिन लिक नाम दिया गया है। जल्द ही यह चॉकलेट कैंडी मार्केट में मिलने लगेगी। इस चॉकलेट कैंडी के बारे में दावा किया जा रहा है कि इसे खिलाने से गाय या भैंसों की सेहत अच्छी होगी, दूध का उत्पादन ज्यादा होगा। यह पशुओं की चॉकलेट आम इंसानों की चॉकलेट से थोड़ी अलग है। इससे किसी तरह का नुकसान नहीं होगा, इसे खाने में पशुओं को काफी फायदा होगा।

पशुओं के लिए चारा- भूसा नहीं मिलने की स्थिति में यह चॉकलेट कैंडी उन्हें खिलायी जा सकती है। इस हेल्दी चॉकलेट कैंडी को आयोडीन, गुड जैसी चीजों से बनाई गयी है। जानवरों की इस चॉकलेट कैंडी का टेस्ट मीठा है, इसे जानवर आसानी से लिक याने चाटकर खा सकेंगे।

एक कैंडी औसतन तीन से चार दिन तक चल सकेगी।पशुओं का खास फूड सप्लीमेंट पोषक तत्वों से भरपूर है। यह कैटल चॉकलेट जल्द ही मार्केट में उपलब्ध कराने की तैयारी है। दावा किया जा रहा है कि इससे गाय और भैंसों की सभी दिक्कतों को दूर किया जा सकेगा।