MP में एक जून से बंद करेंगे फल, दूध और सब्जी की सप्लाई, किसान-मजदूर महासंघ की चेतावनी

किसान मजदूर महासंघ के अध्यक्ष शिव कुमार कक्का जी ने किसानों की मांग को लेकर प्रदेश में आंदोलन करने की घोषणा की है।

Updated: Mar 28, 2023, 10:47 AM IST

भोपाल। विधानसभा चुनाव के पहले शिवकुमार कक्का जी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ ने शिवराज सरकार के खिलाफ मैदान में उतरने का ऐलान कर दिया है। महासंघ ने अपनी मांगों को लेकर 1 से 7 जून के बीच मध्य प्रदेश में दूध फल सब्जी आदि की सप्लाई बंद करने की घोषणा कर दी है। यानि चुनावी साल में एक बार फिर शिवराज सरकार की मुसीबतें बढ़ सकती हैं।

राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के अध्यक्ष शिव कुमार 'कक्काजी' ने सोमवार को भोपाल में आंदोलन की रूपरेखा बताई। उन्होंने बताया कि ओलावृष्टि-आंधी से प्रभावित फसलों का मुआवजा, गेहूं-चना, प्याज, आलू के निर्यात से रोक हटाने, समर्थन मूल्य बढ़ाने समेत 34 मुद्दों को लेकर उन्होंने 1 से 7 जून के बीच प्रदेशभर में दूध और फल-सब्जी की सप्लाई रोकने की चेतावनी दी है। साथ ही सभी मांगें पूरी नहीं होने की स्थिति में राज्यभर के किसान दिल्ली कूच करेंगे।

किसान नेता ने कहा कि नकली खाद, बीज-कीटनाशक का मध्य प्रदेश बड़ा हब बन गया है। सीमांकन, बंटान, फौती आदि के 16 लाख प्रकरण में पेंडिंग पड़े हैं। सीमांकन की नई मशीन अच्छा काम करती है, लेकिन वह विवाद खड़ा कर रही है। मार्च में पूरे प्रदेश में बारिश, ओलावृष्टि और तेज आंधी चली। इससे गेहूं की फसलें बर्बाद हो गई है। अधिकांश जगहों पर गेहूं की सूखी फसल खड़ी थी। इससे दाना कमजोर हो गया है। इसलिए सरकार सर्वे कराने के बाद जल्द ही किसानों को मुआवजा राशि दिया जाए।

कक्काजी ने मांग करते हुए कहा कि सरकार निर्यात से रोक हटाए। कपास के निर्यात पर रोक लगने से मूल्य काफी गिर गए हैं। रोक हटने से किसानों को लाभ मिलेगा। साथ ही किसानों का लोन माफ किया जाए। डीजल पर लिया जा रहा टैक्स समाप्त हो और किसानों को 50 रुपए प्रतिलीटर के हिसाब से डीजल दिया जाए। कृषि कार्य के लिए कम से कम 12 घंटे बिजली मिले और सभी किसानों के 50 प्रतिशत बिजली बिल माफ हो।