जम्मू कश्मीर और लद्दाख में एक साथ लड़ेगी कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस, सीटों का हुआ ऐलान

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस तीन तीन सीटों पर चुनाव लड़ेंगी

Updated: Apr 08, 2024, 06:21 PM IST

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर और लद्दाख में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस एक साथ चुनाव लड़ेंगी। दोनों पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे का ऐलान हो गया है। कांग्रेस तीन और नेशनल कॉन्फ्रेंस भी तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस पार्टी उधमपुर, जम्मू और लद्दाख में चुनाव लड़ेगी जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस के खाते में अनंतनाग, श्रीनगर और बारामूला की सीट आई है। दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन की औपचारिक घोषणा सोमवार दोपहर को हुई। 

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद और पवन खेड़ा ने मिलकर सीटों के बंटवारे का ऐलान किया। सलमान खुर्शीद ने इस मौके पर कहा कि जम्मू कश्मीर का अपना अलग महत्व है, यहां से जो संदेश जाता है वो बहुत दूर तक जाता है। जबकि उमर अब्दुल्लाह ने भी कांग्रेस के साथ गठबंधन करने पर खुशी जताई। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि इंडिया गठबंधन इन सभी सीटों पर जीत दर्ज करेगा।

हालांकि कश्मीर की तीन सीटों पर इंडिया गठबंधन का सामना महबूबा मुफ्ती की पीडीपी से भी होगा।महबूबा मुफ्ती ने रविवार को कश्मीर की तीन सीटों पर अपनी पार्टी के उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया था। मुफ्ती ख़ुद कश्मीर की अनंतनाग सीट से चुनाव लड़ेंगी। मुफ्ती ने जम्मू में कांग्रेस को समर्थन देने का भी ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें : पीएम के मुस्लिम लीग वाले बयान का कांग्रेस ने किया विरोध, चुनाव आयोग से की कार्रवाई की मांग

इससे पहले सोमवार को ही कांग्रेस का एक प्रतिनिधमंडल चुनाव आयोग पहुंचा था। कांग्रेस नेताओं ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिए गए मुस्लिम लीग वाले बयान सहित अन्य कई मुद्दे चुनाव आयोग के समक्ष रखे और कार्रवाई की मांग की।