Air Purifying Plants: बढ़ते प्रदूषण से खुद को सुरक्षित रखने के लिए घर में लगाएं एयर प्यूरिफाइंग प्लांट्स, मिलेगी साफ हवा

एयर प्यूरिफाइंग पौधे बालकनी से लेकर किचन में लगाए जा सकते हैं। इन्हें अन्य पौधे की तरह देखभाल की जरूरत नहीं होती है। ये कम रोशनी में भी अच्छी तरह से विकास करते हैं और प्रदूषण के तत्वों को कम करने में मदद करते हैं।

Publish: Nov 07, 2023, 11:23 AM IST

देश के तापमान में गिरावट आने और हवा की रफ्तार सुस्त पड़ने के साथ दिल्ली-एनसीआर समेत देश के विभिन्न इलाकों में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब है। प्रदूषण के कारण खुल कर सांस लेना मुश्किल है। दमघोंटू वातावरण से बचाव के लिए लोग मास्क लगा रहे हैं तो वहीं, अपने घर के अंदर की हवा साफ करने के लिए लोग बड़े-बड़े एयर प्यूरीफायर खरीद रहे हैं। हालांकि, लोगों के लिए यह विकल्प काफी महंगा साबित हो रहा है। ऐसे में प्रदूषण घटाने वाले और हवा को सुरक्षित रखने वाले पौधे को भी घर पर लगा सकते हैं। 

वाहनों और फैक्ट्रियों के धुएं के कारण सर्दियों में शहरों की हवा जहरीली हो जाती है। वातावरण में मौजूद ये हवा हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारण होता है। ऐसे में घर के अंदर कुछ ऐसे पौधे लगा सकते हैं तो हवा भी साफ करें और ऑक्सीजन भी दें। ये पौधे बालकनी से लेकर किचन में लगाए जा सकते हैं। इन्हें अन्य पौधे की तरह देखभाल की जरूरत नहीं होती है। ये कम रोशनी में भी अच्छी तरह से विकास करते हैं और प्रदूषण के तत्वों को कम करने में मदद करते हैं। यहां आपको तीन ऐसे पौधे के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें घर में लगाकर आप हवा साफ रख सकते हैं। 

स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट भी घर में लगा सकते हैं। इसे बहुत कम धूप और मेंटेनेंस की जरूरत होती है। ये पौधा वायु में मौजूद जहरीली गैसों को कम करता है और हवा को शुद्ध करता है। ऑक्सीजन का स्तर बढ़ेगा घर में मिलेगा औषधीय गुणों का फायदा अगर आप अक्सर तनाव में रहते हैं तो घर में स्पाइडर प्लांट जरूर लगाएं। 

मनी प्लांट

मनी प्लांट भी एयर प्यूरिफायर के तौर पर काम करता है। धर्म के हिसाब से इसके पौधे को घर पर लगाना शुभ माना जाता है। इससे बरकत होती है। वहीं, दूसरी ओर यह एक बेहतर एयर प्यूरिफायर की तरह काम करता है। घर में मौजूद प्रदूषक तत्वों को हटाने का काम करता है और वातावरण सांस लेने लायक करता है। 

स्नेक प्लांट

स्नेक जिसे संसेविया ट्रिफ़सिआटा भी कहा जाता है, मुख्य रूप से एशिया और अफ्रीका का पौधा है। इसे हमेशा हरे दिखने वाले तलवार के आकार के पत्तों के लिए पहचाना जाता है। स्नेक प्लांट घर में लगाने का सबसे ज्यादा फायदा ये है कि ये घर के अंदर की हवा को शुद्ध करता है। घर से जहरीले वायु प्रदूषकों को हटाने में मदद करते हैं। स्नेक प्लांट CO2, बेंजीन, फॉर्मलाडिहाइड, ज़ाइलिन और टोल्यूनि सहित कैंसर पैदा करने वाले प्रदूषकों को हटाता है। 

लेडी पाम

लेडी पाम की पत्तियों में कुछ खास गुण होते हैं, जो हवा से प्रदूषण के कणों को अपनी तरफ़ खींच लेते हैं और उन्हें सोख लेते हैं। लेडी पाम की पत्तियां हवा में मौजूद जहरीली गैसों, बैक्टीरिया, वायरस और फफूंद को भी सोख लेती हैं। इस तरह यह पौधा हवा को स्वच्छ और शुद्ध बनाने में मदद करता है। घर में लेडी पाम पौधा लगाने से हवा की गुणवत्ता बेहतर होगी। 

एरिका पॉम

एरिका पॉम यानी बम्बू पौधे, हवा को साफ करने में बहुत मदद करते हैं। बांस की पत्तियों में क्लोरोफल और एंटीऑक्सिडेंट नामक रसायन होते हैं, जो हवा से हानिकारक कण और गैसें खुद में चिपका लेते हैं। इसलिए बांस के पौधे लगाकर हम आसानी से अपने घर की हवा को साफ और शुद्ध बनाए रख सकते हैं।